Eid-ul-Fitr 2024 Date: कब है ईद-उल-फितर? जानिए तारीख और इस्लाम में इस पर्व का महत्व

By रुस्तम राणा | Published: April 5, 2024 04:00 PM2024-04-05T16:00:10+5:302024-04-05T16:00:26+5:30

Eid-ul-Fitr 2024 Date: ईद-उल-फितर इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। इस साल, ईद-उल-फितर 11 अप्रैल को मनाई जा सकती है।

Eid-ul-Fitr 2024 Date: When is Eid-ul-Fitr? Know the date and importance of this festival in Islam | Eid-ul-Fitr 2024 Date: कब है ईद-उल-फितर? जानिए तारीख और इस्लाम में इस पर्व का महत्व

Eid-ul-Fitr 2024 Date: कब है ईद-उल-फितर? जानिए तारीख और इस्लाम में इस पर्व का महत्व

Eid-Ul-Fitr 2024 Date:ईद-उल-फितर, जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है, दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह ईद का त्यौहार रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है। इस साल, ईद-उल-फितर 11 अप्रैल को मनाई जा सकती है। जैसा कि यह उपवास के महीने की समाप्ति के बाद मनाया जाता है, लोग दावतों का आयोजन करके और मित्रों और परिवारों को आमंत्रित करके ईद का आनंद लेते हैं। 

इस्लामिक कैलेंडर में ईद-उल-फितर की तारीख

ईद-उल-फितर इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। इस्लामिक तारीख के अनुसार इस दिन पैगम्बर हजरत मुहम्मद साहब ने बद्र के युद्ध को फतेह किया था। मान्यता है कि इस युद्ध को जीतने के बाद हर साल ईद मनाई जाने लगी और 624 ई. में पहलीबार ईद-उल-फितर मनाया गया था।

ईद-उल-फितर कैसे मनाएं?

ईद-उल-फितर पर, मुस्लिम समुदाय के लोग दिन की शुरुआत सुबह विशेष ईद की नमाज अदा करके करते हैं। आमतौर पर नमाज मस्जिदों या खुले मैदानों में आयोजित की जाती हैं जहाँ बड़ी संख्या में लोग त्योहार मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं। इसके बाद, सभी ने एक-दूसरे को गले लगाकर "ईद मुबारक" की बधाई देते हैं। 

ईद के मौके पर बनते हैं विशेष पकवान

ईद के मौके पर लोग आमतौर पर दावत का आयोजन करते हैं और ईद पर तरह-तरह के मीठे और नमकीन व्यंजन बनाए जाते हैं। भारत में तैयार किए गए कुछ विशेष ईद भोजन में शीर खुरमा, सेवइयां, दही भल्ला, बिरयानी, कबाब और हलीम शामिल हैं। नए और साफ कपड़े पहनना भी ईद की रस्मों का एक हिस्सा है। अपने प्रियजनों को ईदी दी जाती है।

Web Title: Eid-ul-Fitr 2024 Date: When is Eid-ul-Fitr? Know the date and importance of this festival in Islam

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे