लाइव न्यूज़ :

जैनाचार्य हंसरत्न सूरी महाराज का शताब्दी उपवास महोत्सव समारोह सम्पन्न

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 31, 2024 8:35 PM

दिलचस्प बात यह है कि जैनाचार्य हंसरत्न सूरी महाराज के इस व्रत से दो कीर्तिमान हासिल हुए हैं। जहां यह उनका 180 दिनों का सातवां उपवास था।

Open in App
ठळक मुद्दे 30 दिनों से अधिक के उपवास का शतक भी दर्ज किया। हंसरत्न सूरी महाराज को तपो रत्न महादधि की उपाधि से भी सम्मानित किया गया। 300 से अधिक साधुओं और साधुओं की उपस्थिति और भजन, सत्संग के बीच हुआ।

मुंबईः विश्व शांति का संदेश देने के लिए पिछले 180 दिनों से उपवास कर रहे परम पूज्य दिव्य तपस्वी जैनाचार्य हंसरत्न सूरी महाराज का उपवास रविवार (181वें दिन) को पर्णोत्सव कार्यक्रम के दौरान समाप्त हो गया। दिलचस्प बात यह है कि जैनाचार्य हंसरत्न सूरी महाराज के इस व्रत से दो कीर्तिमान हासिल हुए हैं। जहां यह उनका 180 दिनों का सातवां उपवास था।

वहीं उन्होंने 30 दिनों से अधिक के उपवास का शतक भी दर्ज किया। इस समारोह के दौरान हंसरत्न सूरी महाराज को तपो रत्न महादधि की उपाधि से भी सम्मानित किया गया। यह समारोह मुंबई के वर्ली में एनएससीआई डोम में आयोजित एक शानदार समारोह में 15 से अधिक आचार्य भगवान सहित 300 से अधिक साधुओं और साधुओं की उपस्थिति और भजन, सत्संग के बीच हुआ।

परोपकार और करुणा का गुण भी अधिक महसूस

कार्यक्रम में मुंबई सहित विदेश से श्रद्धालु शामिल हुए। कार्यक्रम में उपस्थित आचार्य श्री महाबोधि सूरीश्वरजी महाराज ने सभी को हंसरत्न सूरी महाराज के व्रत का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि उनके उपवास के पीछे का मकसद विश्व शांति, अंहिसा और यह भी है कि दुनिया में कोई भी भूखा न सोये। लेकिन मुझे व्रत की तपस्या के साथ-साथ उनमें परोपकार और करुणा का गुण भी अधिक महसूस होता है।

इस व्रत का अनोखा महत्व है। पिछले 180 दिनों से हंसरत्न सूरी महाराज सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक बिना भोजन किए केवल उबला हुआ पानी पीकर यह व्रत रखते हैं। इतना व्रत रखने के बाद भी उनके दैनिक कार्यों में कोई अंतर नहीं आता है। 

इस दौरान राज्य के कौशल विकास मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा, अभिनेता अक्षय कुमार, लोकमत के सह-प्रबंध निदेशक और संपादकीय निदेशक ऋषि दर्डा, शीतल दर्डा, महेंद्र संदेशा, मीना संदेशा, पृथ्वीराज कोठारी, अभिनंदन लोढ़ा भी अपने परिवार के साथ इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

अक्षय कुमार मनाएंगेः

पर्यूषण पर्व जैनाचार्य हंसरत्न सूरी महाराज के पर्णोत्सव कार्यक्रम के दौरान आचार्य श्री महाबोधि सूरीश्वरजी महाराज ने अक्षय कुमार का स्वागत करते हुए सुझाव दिया कि उन्हें इस अवसर पर एक नियम बनाना चाहिए. इस अनुरोध को स्वीकार करते हुए अभिनेता अक्षय कुमार ने घोषणा की कि वह अब से हर पर्यूषण पर्व मनाएंगे।

जैन धर्म में पर्यूषण पर्व का विशेष महत्व

जैन धर्म में पर्यूषण पर्व का विशेष महत्व है। पर्यूषण पर्व का मुख्य उद्देश्य मन में उत्पन्न होने वाले सभी विकारों को दूर करना है। इस अवधि के दौरान, जैन एक दिन से लेकर तीस दिन या उससे अधिक समय तक उपवास करते हैं, सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच केवल उबला हुआ पानी पीते हैं।

मानसिक और आध्यात्मिक शांति के लिए सप्ताह में कम से कम एक दिन उपवास कीजिए

अक्षय कुमार ने जैनाचार्य हंसरत्न सूरी महाराज के अनशन पर टिप्पणी करते हुए कहा कि हम इतिहास पढ़ते हैं और इतिहास पढ़ते हैं. लेकिन आज हम महाराज के इस ऐतिहासिक व्रत के रूप में एक इतिहास का अनुभव कर रहे हैं। मैं प्रत्येक सोमवार को व्रत रखता हूँ। लेकिन कभी-कभी वह भी इसे बर्दाश्त नहीं कर पाता। उपवास के पीछे महाराज के इरादे भी साहसिक हैं। मेरा मानना ​​है कि हर किसी को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक शांति के लिए सप्ताह में कम से कम एक दिन उपवास करना चाहिए।

टॅग्स :मुंबईमहाराष्ट्रAkash Kumarजैन धर्म
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टThane Crime News: ऐशोआराम की जिंदगी और प्रेमिका ने बना दिया चोर, 70 जेवरातों पर हाथ साफ, कीमत 10555766 रुपये, 27 वर्षीय सेल्समैन अरेस्ट

क्राइम अलर्टमहाराष्ट्र: अप्राकृतिक यौन संबंध बनाने के लिए नाबालिग का किया अपहरण, फिर जबरन संबंध बनाने की कोशिश; विरोध करने पर किया मासूम का मर्डर

भारतLS polls 2024: कांग्रेस को महाराष्ट्र में झटका, पूर्व केंद्रीय मंत्री शिवराज पाटिल की बहू अर्चना बीजेपी में शामिल, देखें वीडियो

क्राइम अलर्टPalghar Crime News: मुझसे शादी करो, 26 वर्षीय प्रेमी ने 22 वर्षीय प्रेमिका को गला घोंटकर मार डाला, आरोपी मिनाजुद्दीन अब्दुल बंगाल से अरेस्ट

भारतMaharashtra LS polls 2024: आगाज यदि ये है तो अंजाम क्या होगा!, महाराष्ट्र की राजनीति में अलग कहानी, सीट और टिकट बंटवारे पर पढ़िए ये रिपोर्ट

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठSaptahik Rashifal (01-07 April 2024): अप्रैल माह के पहले सप्ताह में किन राशियों की कटेगी चांदी, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 31 March 2024: इन 4 राशिवालों के लिए मार्च का आखिरी दिन है बेहद भाग्याशाली, पढ़ें राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 31 मार्च 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठChaitra Navratri 2024: 30 साल बाद चैत्र नवरात्रि में बनेगा ये दुर्लभ संयोग, इन राशियों को होगा लाभ ही लाभ

पूजा पाठNeem Karoli Baba: जानिए बाबा नीब करोली के बारे में, जिन्हें महावीर हनुमान का अवतार कहा जाता है