लाइव न्यूज़ :

जा रहे वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर घूमने तो हो जाएं अलर्ट, कल से बदल जाएगा दर्शन का समय, जानें क्या है नया समय सारिणी, देखें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 26, 2022 4:42 PM

मथुराः वृन्दावन के प्रसिद्ध ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भाई दूज (27 अक्टूबर) से दर्शन का समय बदला जाएगा। मंदिर प्रबंधन की ओर से जानकारी दी गयी।

Open in App
ठळक मुद्देराजभोग सेवा के लिए मंदिर के कपाट अपराह्न 1.00 बजे बंद हो जाएंगे।गोवर्धन मंदिरों में होने वाली गोवर्धन पूजा के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है।कई लाख तीर्थयात्रियों के गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा करने की संभावना है।

मथुराः वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर का समय 27 अक्टूबर से बदल जाएगा। मंदिर के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मंदिर के प्रबंधक मुनीश शर्मा ने बताया,"अब राजभोग सेवा के लिए मंदिर के कपाट अपराह्न 1.00 बजे बंद हो जाएंगे।

सुबह की पाली में, मंदिर सुबह 08.45 बजे खुलेगा और अपराह्न 1.00 बजे तक भगवान की भोग सेवा (दोपहर के भोजन) के लिए एक संक्षिप्त विराम के साथ खुला रहेगा। दोपहर के सत्र में, मंदिर भगवान के भोग के लिए एक संक्षिप्त अंतराल के बाद शाम 4.30 से 8.30 बजे तक खुलेगा।"

अधिकारियों ने बताया कि शहर में बुधवार को गोवर्धन मंदिरों में होने वाली गोवर्धन पूजा के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) त्रिगुण बिशन ने कहा, ‘‘कई लाख तीर्थयात्रियों के गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा करने की संभावना है।

दान घाटी मंदिर में 'दर्शन' के लिए एकतरफा व्यवस्था का सख्ती से पालन किया जाएगा।" अधिकारियों ने बताया कि प्रमुख मंदिरों और परिक्रमा मार्ग पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। अधिकारियों के अनुसार सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों को भी प्रमुख मंदिरों में तैनात किया गया है।

मंदिर के महाप्रबंधक मुनीश शर्मा एवं प्रबंधक उमेश सारस्वत ने बताया कि सात अक्टूबर से मंदिर में दर्शन की शरदकालीन समय सारणी लागू हो जाएगी, जो होली के आगे तक चलेगी। उन्होंने बताया कि हर वर्ष दिवाली के बाद भाई दूज से ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में ठाकुर जी के दर्शन के समय में बदलाव किया जाता है।

इसी परंपरा का पालन करते हुए मंदिर के दर्शन के समय में परिवर्तन किया जा रहा है, जिसके अनुसार 27 अक्टूबर भाई दूज से ठाकुर बांकेबिहारी के पट सुबह आठ बजकर 45 मिनट पर खुलेंगे। आठ बजकर 55 मिनट पर श्रृंगार आरती के दर्शन होंगे।

दोपहर 12 बजे ठाकुरजी का राजभोग आएगा, साढ़े 12 बजे फिर से ठाकुरजी के पट खुलेंगे और इसके बाद दोपहर 12 बजकर 55 मिनट पर भक्तों को राजभोग आरती के दर्शन होंगे। उन्‍होंने बताया कि इसके बाद शाम को साढ़े चार बजे से पुन: ठाकुर जी के दर्शन होंगे। शाम साढ़े सात बजे शयन भोग आएगा। इसके बाद रात आठ बजे से ठाकुरजी का भक्तों को दर्शन मिलेगा।

रात आठ बजकर 25 मिनट पर शयन भोग आरती के दर्शन होंगे। इसके अलावा मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर दिवाली एवं अन्नकूट आदि पर्वों को धूमधाम से मनाने की तैयारियां चल रही हैं। इसी बीच 25 अक्टूबर को पड़ने वाले सूर्यग्रहण के दिन जन्मस्थान के सभी मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे।

श्रीकृष्ण-जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि दीप महोत्सव का प्रारंभ 23 अक्टूबर को होगा। सायंकाल भगवान श्री केशव देव के सम्मुख पुष्प-रंगोली के मध्य दीपदान का आयोजन होगा। 24 अक्टूबर को श्री अन्नपूर्णेश्वरी महादेव मंदिर में दीपदान होगा।

मंदिर के प्रधान पूजाचार्य विन्ध्येश्वरी प्रसाद अवस्थी ने बताया कि 25 अक्टूबर सूर्यग्रहण होने के कारण प्रातः चार बजकर 29 मिनट पर ग्रहण के सूतक की शुरूआत हो जाएगी। इसलिए सूर्यग्रहण के मोक्ष होने तक सभी मंदिरों के पट बंद रहेंगे। इस बीच केवल जप-ध्यान के लिए श्रद्धालु मंदिर परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। 

टॅग्स :मथुराउत्तर प्रदेशVrindavanभगवान कृष्ण
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टAmroha Wife-Husband Murder: किसान मुनेश का शव खेत में बनी मचान से फांसी पर लटकता मिला, पत्नी का शव अर्धनग्न अवस्था में कुछ दूरी पर, आखिर फोन पर क्या कहना चाहते थे दंपति

क्राइम अलर्टBareilly Crime Case: कल्पना का शव फांसी पर लटका मिला, तुलसी का शव जमीन पर पाया गया, घर में मृत मिलीं दो सगी बहनें, पड़ोसी युवक और उसकी भाभी पर केस दर्ज, जानें कहानी

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास

क्राइम अलर्टरेप का झूठा केस करने वाली महिला को मिली अनोखी सजा, जेल में बंद व्यक्ति के बराबर 1653 दिन की कैद, भरना होगा इतना जुर्माना

क्राइम अलर्टबेगम ने शौहर के साथ की सारी हदें पार; बिस्तर से बांध किया टॉर्चर, प्राइवेट पार्ट पर दागी सिगरेट

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठChar Dham Yatra: हेलीकॉप्टर से धाम तक ऐसे.. पहुंचेंगे तीर्थयात्री, 10 मई से केदारनाथ कपाट खुले, यहां देखें पूरी डिटेल

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: इन 4 कारणों से जानिए अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदें सोना एवं अन्य कीमती धातुएं

पूजा पाठAkshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया कल, अधिक से अधिक लाभ पाने के लिए इस समय करें खरीदारी, जान लें शुभ मुहूर्त

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 09 May 2024: इन 5 राशिवालों के लिए सौभाग्य लेकर आया है आज का दिन, पढ़ें अपना दैनिक राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 09 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय