लाइव न्यूज़ :

Eid-Ul-Fitr 2023: ईद-उल-फितर को कहा जाता है 'मीठी ईद', जानें इस पर्व से जुड़ी अहम जानकारी

By रुस्तम राणा | Published: April 21, 2023 10:07 AM

इस साल, ईद-उल-फितर 22 मई को पड़ने की संभावना है, हालांकि चंद्रमा के देखे जाने के अनुसार तारीख एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न हो सकती है।

Open in App
ठळक मुद्देइस साल, ईद-उल-फितर 22 अप्रैल को पड़ने की संभावना हैहालांकि चंद्रमा के देखे जाने के अनुसार तारीख एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न हो सकती हैईद-उल-फितर इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है

Eid-Ul-Fitr 2023 Date:ईद-उल-फितर, जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है, दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह ईद का त्यौहार रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है। इस साल, ईद-उल-फितर 22 अप्रैल को पड़ने की संभावना है, हालांकि चंद्रमा के देखे जाने के अनुसार तारीख एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न हो सकती है।

इस्लामिक कैलेंडर में ईद-उल-फितर की तारीख

ईद-उल-फितर इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। जैसा कि यह उपवास के महीने की समाप्ति के बाद मनाया जाता है, लोग दावतों का आयोजन करके और मित्रों और परिवारों को आमंत्रित करके दिन का आनंद लेते हैं। मान्यता है कि इस दिन पैगम्बर हजरत मुहम्मद साहब ने बद्र के युद्ध को फतेह किया था। मान्यता है कि इस युद्ध को जीतने के बाद हर साल ईद मनाई जाने लगी। 624 ई. में पहलीबार ईद-उल-फितर मनाया गया था।

ईद-उल-फितर कैसे मनाएं?

ईद-उल-फितर पर, मुस्लिम समुदाय के लोग दिन की शुरुआत सुबह विशेष ईद की नमाज अदा करके करते हैं। आमतौर पर नमाज मस्जिदों या खुले मैदानों में आयोजित की जाती हैं जहाँ बड़ी संख्या में लोग त्योहार मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं। इसके बाद, सभी ने एक-दूसरे को गले लगाकर "ईद मुबारक" की बधाई देते हैं। 

ईद के मौके पर बनते हैं विशेष पकवान

ईद के मौके पर लोग आमतौर पर दावत का आयोजन करते हैं और ईद पर तरह-तरह के मीठे और नमकीन व्यंजन बनाए जाते हैं। भारत में तैयार किए गए कुछ विशेष ईद भोजन में शीर खुरमा, सेवइयां, दही भल्ला, बिरयानी, कबाब और हलीम शामिल हैं। नए और साफ कपड़े पहनना भी ईद की रस्मों का एक हिस्सा है। अपने प्रियजनों को ईदी दी जाती है।

टॅग्स :ईदIslamicइस्लाम
Open in App

संबंधित खबरें

भारतइस्लाम निकाह के रहते लिव-इन रिलेशनशिप को मंजूरी नहीं देता है'- इलाहाबाद हाईकोर्ट

भारतखतरे में है भारत की बहुसंख्यक हिंदू आबादी? जनसंख्या में रिकॉर्ड 7.82% की गिरावट, अल्पसंख्यकों की हिस्सेदारी में वृद्धि

बॉलीवुड चुस्कीईद के मौके पर भाईजान ने फैंस को दिया तोहफा, नई फिल्म के टाइटल और रिलीज डेट का किया खुलासा

पूजा पाठब्लॉग: ईद-उल-फितर में है सामूहिकता का संदेश

पूजा पाठHappy Eid al-Fitr 2024 Wishes: दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ईद की शुभकामनाएं, दिल से कहें ईद मुबारक

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज का पंचांग 11 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठयोगेश कुमार गोयल का ब्लॉग: इस साल बेहद खास है सर्वसिद्ध मुहूर्त का पर्व अक्षय तृतीया

पूजा पाठअक्षय तृतीया 2024: सोना खरीदने की पहले जाने यह बातें, शुभ अवसर, तिथि, समय और ऑफर

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 10 May 2024: आज अक्षय तृतीया पर इन 3 राशिवालों के खुल रहे हैं भाग्य, होगा फायदा ही फायदा