World Emoji Day 2020: इस देश में पढ़ाया जाता है ईमोजी का पाठ, ऐसे बने आपके फेवरेट इमोजी

By मेघना वर्मा | Published: July 17, 2020 01:51 PM2020-07-17T13:51:00+5:302020-07-17T13:51:00+5:30

गुस्सा, प्यार, दुख, सरप्राइज, फूड, रोना और डर जैसी बहुत सी भावना हम ईमोजी से व्यक्त करते हैं।

World Emoji Day 2020, Social Media Emoji, Happy emoji day images quotes status in hindi | World Emoji Day 2020: इस देश में पढ़ाया जाता है ईमोजी का पाठ, ऐसे बने आपके फेवरेट इमोजी

World Emoji Day 2020: इस देश में पढ़ाया जाता है ईमोजी का पाठ, ऐसे बने आपके फेवरेट इमोजी

Highlightsदुनियाभर में रोजाना पांच अरब से ज्यादा इमोजी यूज होती है। पहली बार वर्ल्ड ईमोजी डे 17 जुलाई 2014 को मनाया गया था।

ईमोजी हमारे इमोशन्स को मैसेज में तब्दील कर देता है। सोशल मीडिया पर ईमोजी सभी के फेवरेट्स हैं। अपनी भावनाओं को बताने के लिए अक्सर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। आज यानी 17 जुलाई को पूरे देश भर में इसी ईमोजी डे को मनाया जाता है। ईमोजी आपकी भावनाओं को सामने वाले तक पहुंचाता है। आज के समय में भले ही व्हॉट्सऐप पर स्टीकर्स का जमाना आ गया हो मगर ईमोजी आज भी अपनी फीलिंग्स को दूसरों तक पहुंचाता है। 

गुस्सा, प्यार, दुख, सरप्राइज, फूड, रोना, स्वादिष्ट जैसे बहुत सी ईमोजी आपकी भावना को व्यक्त करता है। जब भी आपको बोलकर या लिखकर चीजें नहीं बतानी होती तो आप ईमोजी बनाकर अपनी बातें कहते हैं।

पहली बार मनाया गया था ईमोजी डे

पहली बार वर्ल्ड ईमोजी डे 17 जुलाई 2014 को मनाया गया था। मगर बताया जाता है कि वर्ल्ड ईमोजी डे की शुरुआत काफी पहले ही हुई थी। जापान के डिजाइनर शिगेताका कुरीता ने साल 1999 में ही इस इमोजी सेट को तैयार किया था। 

यहां पढ़ाया जाता है ईमोजी का पाठ

बता दें ईमोजी का उपयोग साल 1990 में शुरू हुआ था। मगर इसे मनाने की शुरुआत 2014 में हुई। बताया जाता है कि इमोजी की पहली शुरुआत एप्पल ने आईफोन के की बोर्ड में शामिल किया था। बताया जाता है कि ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी में इमोजी को पाठ्यक्रम के रूप में शामिल किया गया है। 

पांच अरब से ज्यादा हैं यूजर्स

आज ईमेल के साथ ही व्हॉट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर स्टेटस या फिर चैट के लिए इमोजी हमारी दुनिया का हिस्सा बन चुका है। दुनियाभर में रोजाना पांच अरब से ज्यादा इमोजी यूज होती है। 

ईमोजी यूज करने वाले ज्यादा जाते हैं डेट पर

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार एक ऑनलाइन डेटिंग साइट एप ने ईमोजी यूज करने वाले और ना करने वालों पर रिसर्च किया। नतीजा ये निकला कि 52 प्रतिशत लोग जो ईमोजी का यूज करते थे वो साल में एक बार डेट पर जरूर जाते थे। वहीं 27 प्रतिशत वो लोग थे जो अपने मैसेज पर बिना ईमोजी के चैट करते थे मगर साल में एक बार भी डेट पर नहीं जा पाए। 

इसका कारण ये भी हो सकता है कि ईमोजी यूज करके चैट करना आपकी बात को काफी इंट्रस्टिंग बना देता है। ईमोजी आपकी फीलिंग्स को सामने वाले के सामने और एक्सप्रेसिव तरीके से पेश करता है। जिससे आप दोनों के बीच ज्यादा देर बाते हो सकती हैं। 

Web Title: World Emoji Day 2020, Social Media Emoji, Happy emoji day images quotes status in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे