जल्दी शादी करने से मिलते हैं ये 7 फायदे, जानने भर से बदल जाएगी आपकी सोच

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: December 26, 2017 01:39 PM2017-12-26T13:39:02+5:302017-12-26T15:32:03+5:30

कोई कहता है कि एक लड़के को 26-27 की उम्र में शादी कर लेनी चाहिए तो कोई कहता है कि 21 से 26 के बीच लड़कियों कि शादी हो जाना सही माना जाता है। लेकिन आखिर शादी करने कि सही उम्र क्या है?

benefits of early Marriage | जल्दी शादी करने से मिलते हैं ये 7 फायदे, जानने भर से बदल जाएगी आपकी सोच

जल्दी शादी करने से मिलते हैं ये 7 फायदे, जानने भर से बदल जाएगी आपकी सोच

शादी करने की सही उम्र क्या है? अगर किसी से यह सवाल पूछा जाए तो हर किसी की अपनी अलग राय होती है। कोई कहता है कि एक लड़के को 26-27 की उम्र में शादी कर लेनी चाहिए तो कोई कहता है कि 30 के पास पहुंचने पर ही लड़का शादी के लायक बनता है। दूसरी तरफ 21 से 26 के बीच लड़कियों कि शादी हो जाना सही माना जाता है। लेकिन आखिर शादी करने कि सही उम्र क्या है?

खैर उम्र चाहे 25 की हो या 40 की, शादी के नाम से हर कोई घबराता है। लेकिन आज हम आपको जल्दी शादी करने के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद हो सकता है कि आपकी सोच बदल जाए।

एक शोध के अनुसार अगर लड़के की उम्र 25 से 27 के बीच हो और लड़की 22-25 की उम्र की हो तो यह एक 'यंग जोड़ा' कहलाता है। इस तरह के कपल को अपने शादीशुदा जीवन में कई फायदे मिलते हैं, आइए जानें क्या हैं वे फायदे।

जल्दी बच्चे करने का प्रेशर नहीं

यह आमतौर पर देखा गया है कि जैसे ही पति-पत्नी में से किसी एक की उम्र 30 के पायदान को छूने लगती है तो घर वालों की तरफ से बच्चा प्लान करने का प्रेशर बढ़ने लगता है। ऐसा प्रेशर यंग कपल्स में शादी के 3-4 साल बाद आता है और तब तक वे दोनों अपनी लाइफ भरपूर जीते हैं।

दोनों समझदारी से चलते हैं

कहते हैं कि समझदारी उम्र बढ़ने के साथ आती है लेकिन अगर आप इन यंग कपल्स को देखेंगे तो मालूम होगा कि ये दोनों एक-दूसरे के साथ एडजस्ट करने की हर संभव कोशिश करते हैं। एक दूजे की खामियां-कमियां आसानी से अपना लेते हैं।

दोनों में भरपूर जोश का होना

कम उम्र और शरीर में भपूर जोश होने से ऐसे कपल्स अपनी सेक्स लाइफ काफी अच्छे से एन्जॉय करते हैं। क्योंकि इनपर बच्चे जल्दी प्लान करने का प्रेशर काफी समय बाद आता है, इसलिए ये लोग एक-दूसरे को बाकी कपल्स की तुलना में अधिक समय दे पाते हैं।

और अगर हो घूमने फिरने का शौक

अगर ऐसे यंग कपल्स में से किसी एक को भी घूमने फिरने का शौक हो तो ये लोग शादी के शुरूआती 2-3 साल काफी घूमते हैं। यही समय होता है जब ये लोग एक-दूजे को जानते हैं, समझने की कोशिश करते हैं और मिलकर आगे की लाइफ के प्लान बनाते हैं।

इमोशनल फैक्टर होता है कम

देरी से शादी होने से बच्चों की जिम्मेदारी का जल्दी आना और फिर अपनी भी जरूरतें बढ़ जाना, दोनों ही पति पत्नी के रिश्ते में एक प्रेशर को बढ़ाता है। ऐसे में दोनों लाइफ एन्जॉय करने की जगह एक इमोशनल जाल में फस जाते हैं जहां वे केवल अपनी जरूरतों को पूरा करने में ही जुटे रहते हैं।

कम खर्चीले होते हैं

विभिन्न सर्वे में यह पाया गया है कि यंग कपल्स केवल उन चीजों की खरीददारी करते हैं जिसकी उन्हें जरूरत होती है। कम उम्र में इनकी आमदनी भी कम होती है, इसलिए ये लोग जल्दी ही बजट में घर चलाना सीख जाते हैं।

अगर जल्दी प्लान कर लें बेबी

यूं तो इनके पास देरी से बेबी प्लान करने का आप्शन होता है लेकिन अगर ये बेबी प्लान करने का विचार शादी से कुछ ही समय बाद बना लें तो इसमें भी एक फायदा है। शोध के अनुसार यंग कपल्स के बेबी अमूमन हष्ट-पुष्ट ही होते हैं। कम उम्र होने से पति-पत्नी दोनों का शरीर रोगमुक्त या फिर कम से कम किसी गंभीर बिमारी का शिकार नहीं होता, इसलिए सेहतमंद बच्चे के होने की संभावना अधिक होती है।

Web Title: benefits of early Marriage

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे