पति का दूसरी लड़की से चल रहा है 'अफेयर', ये हैं 7 संकेत

By गुलनीत कौर | Published: March 12, 2018 03:42 PM2018-03-12T15:42:19+5:302018-03-13T11:34:43+5:30

पहले ना तो ढंग से तैयार होते थे, ना पौष्टिक आहार लेते थे और ना ही अपनी बॉडी पर ध्यान देते थे। लेकिन कुछ समय से वे इन सभी बातों पर गौर करने लगे हैं।

7 signs your husband is cheating on you and how you can identify it | पति का दूसरी लड़की से चल रहा है 'अफेयर', ये हैं 7 संकेत

पति का दूसरी लड़की से चल रहा है 'अफेयर', ये हैं 7 संकेत

रिश्ता बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड का हो या पत्नी-पत्नी का, सभी कपल्स चाहते हैं कि दोनों के बीच परस्पर प्यार बना रहे। थोड़े-बहुत झगड़े होना साधारण बात है, ये झगड़े इस बात का प्रतीक होते हैं कि दोनों के बीच प्यार है। लेकिन जब झगड़े बड़ा रूप लेने लगें और हल ना मिले तो यह चिंता का विषय है। लेकिन झगड़ों के अलावा आजकल कपल्स के बीच सबसे पहला कारण जो चिंता का विषय बन चुका है वह है कि कहीं उनका पार्टनर उन्हें धोखा तो नहीं दे रहा है? यह शक लड़का और लड़की दोनों के मन में आता है लेकिन लड़कियों को यह डर अधिक सताता है। भारतीय क्रिकेट टीम के फास्ट बॉलर मोहम्मद शमी इन दिनों पारिवारिक मुद्दों के कारण सुर्खियों में बने हुए हैं। उनकी पत्नी ने उनपर बेवफाई करने का आरोप लगाया है। बहरहाल शमी ने यह आरोप खारिज किए हैं और कुछ भी साबित नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़ें: लड़कों की वे 15 बातें जिनसे 'चिढ़' जाती हैं लड़कियां

इस तरह के कई मामले देखने को मिलते हैं। शक के लिहाज पर रिश्ते टूट जाते हैं। लेकिन कई बार वाकई पति अपनी पत्नी को धोखा दे रहा होता है। शादीशुदा होने के बावजूद भी उसके किसी अन्य के साथ संबंध होते हैं। लेकिन पत्नियां या गर्लफ्रेंड इस बात का पता कैसे लगाएं इसके लिए हम आपको 10 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो लड़कों के स्वभाव से ही जुड़ी हैं। जब वे एक रिश्ते के बाहर किसी और से रिश्ता बनाते हैं तो उनके स्वभाव और उनकी बॉडी लैंग्वेज में ऐसे कई बदलाव आते हैं। आइए जानते हैं वे संकेत जो बताते हैं कि आपका पति आपको धोखा दे रहा है:

1. सेक्स की चाहत में बदलाव

पहले सप्ताह में या महीने में कितनी बार आप दोनों एक दूसरे के करीब आते थे। सेक्स के दौरान किस तरह के मोमेंट्स आप दोनों सबसे अधिक एन्जॉय करते थे। कितनी खुशी के साथ इन पलों को एन्जॉय करते थे। अगर इन सभी में धीरे-धीरे बदलाव आने लगे। आपका पति आपमें रूचि ना दिखाए तो समझ जाएं कि यह कोई छोटी बात नहीं है। हो सकता है कि वह आपसे किसी बात पर नाराज हो, बात करें और हल निकालें। लेकिन बात करने के बाद भी परिस्थिति में कोई बदलाव ना आए तो सचेत हो जाएं।

2. लेकिन अचानक प्यार दिखाना

शादी के कुछ साल बाद दोनों के बीच पहले जैसे उत्साह का होना और एक दूसरे की खुशी के लिए वो छोटी-छोटी कोशिशें करना, यह सब कम हो जाता है। अगर शादी के इतने सालों बाद भी आपके पति के स्वभाव में कोई बदलाव नहीं आया है तो आप वाकई भाग्यशाली हैं। लेकिन इतने सालों से अगर उन्होंने आपके लिए कभी कुछ खास अन्हीं किया और कुछ दिनों से कभी फूल ला रहे हैं, कभी आपसे प्यार भरी बातें कर रहे हैं, या ऐसा कुछ जो आप दोनों के बीच नहीं होता था लेकिन अचानक वे आपके लिए ये सब करने लगें तो आपको चौकन्ने हो जाना चाहिए।

3. मूड में बदलाव

अगर आपके पति मूडी किस्म के इंसान हैं लेकिन कुछ दिन से बहुत खुश-खुश दिखाई दी रहे हैं, या फिर अगर वे चुप चाप रहने वाले लोगों में से हैं लेकिन कुछ दिन से आपसे गुस्से में या चिड़कर बात कर रहे हैं तो यह कोई नार्मल बात नहीं है। अगर घर में दाखिल होते ही उनका मूड अजीब हो जाता है, वे परेशान दिखने लगते हैं लेकिन पूछने पर कोई खास कारण नहीं बता पाते।

यह भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड की वो 7 बातें जिससे चिढ़ जाते हैं लड़के

4. और उनका मोबाइल फोन

फोन पर अचानक पासवर्ड लगा देना, जो कि पहले कभी नहीं होता था। या फिर फोन को लॉक करने की बजाये फोन में चैट और तस्वीरों वाले फोल्डर पर लॉक लगा देना। फोन बजने पर बहुत अजीब ढंग से बात करना और बात करते-करते बाहर निकल जाना, यह भी अक अजीब संकेत है। इसके अलावा अगर वे पहले से किसी से बात कर रहे हों और आपके वहां पहुंचते ही कुछ कहकर फोन रख दें या फिर अजीब तरीके से बात करने लगें तो इसका मतलब है कि वे किसी ऐसे से बात कर रहे हैं जिसके बारे में वे आपको नहीं बताना चाहते।

5. बहाने बनाना

पहले वे आपके साथ वक्त बिताते थे, छुट्टी का उनका दिन केवल अपने परिवार के लिए होता था लेकिन कुछ ही समय से वे बहाने बनाने लगे हैं। बिना मतलब के काम के चक्कर में छुट्टी के दिन भी घर से बाहर चले जाना, दोस्तों का बहाना बनाकर सुबह निकल जाना और रात तक घर ना लौटना। ये सब इस बात के संकेत हैं कि वे घर नहीं रुकना चाहते और उन्हें बाहर रहकर शायद किसी और के साथ वक्त बिताना अच्छा लगने लगा है।

6. उनकी बातों पर करें गौर

पहले वे आपकी तारीफ करते थे लेकिन अब कुछ नहीं कहते हैं। पहले आपसे प्यार से बात करते थे लेकिन अब उखड़े-उखड़े रहते हैं। पहले प्यार भरी बातें करने के बहाने ढूंढते थे लेकिन अब दूर रहते हैं। आपकी कही बातों पर तंज कसना, घुमा फिराकर बात करना। ये सभी बातें इस ओर संकेत करती हैं कि वे बदल गए हैं और उनके बदलने के पीछे कोई छोटा कारण नहीं है।

यह भी पढ़ें: भूल से भी अपने बॉयफ्रेंड की ये 4 बातें अपनी दोस्त को ना बताएं

7. अपनी बॉडी और लुक्स पर ध्यान दे रहे हैं

पहले ना तो वे ढंग से तैयार होते थे, पौष्टिक आहार नहीं लेते थे और अपनी बॉडी पर तो बिलकुल भी ध्यान नहीं देते थे। लेकिन कुछ समय से वे इन सभी बातों की ओर गौर करने लगे हैं। इसका मतलब है कि हो सकता है वे किसी को इम्प्रेस करने की कोशिश कर रहे हैं या फिर उनकी लाइफ में को ऐसी आ गई है जिसे यह सब बेहद पसंद है और उसकी खुशी के लिए वे ये सब करने में लगे हुए हैं।

लेकिन कैसे पता करें कि वे वाकई 'चीट' कर रहे हैं या नहीं? जानें यहां:

- उनका फोन चेक कर सकती हैं। अगर फोन पर पासवर्ड हो तो किसी भी तरह से कोशिश करें कि आप उनसे फोन मांग सकें। 
- उनके फोन में उन्जाने नंबर से आए कॉल/मैसेज चेक करें। हो सकता है कि उन्होंने एक अलग ही नाम से नंबर सेव किया हो जिसे आप जल्दी पहचान ना सकें। 
- उनके कंप्यूटर को भी चेक कर सकती हैं। अगर आपको टेक्नोलॉजी की अच्छी जानकारी है तो गहराई से जाकर हिडन फोल्डर भी चेक करें। 
- उनके ऑफिस बैग, उनकी अलमारी, पर्स, इन चीजों में भी कुछ ना कुछ ऐसा हो सकता है जो या तो आपका शक दूर कर देगा या आपके शक को यकीन में बदल देगा। 
- संभव हो तो उनकी बैंक स्टेटमेंट चेक करें। बैंक के अलावा अगर क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट भी मिल सके तो वह भी चेक करें। 
- बातों ही बातों में उनके उन दोस्तों से पता करें जिनका नाम लेकर वे अक्सर छुट्टी वाले दिन बाहर निकल जाते हैं। उनके घर से निकलने और दोस्तों तक पहुंचने तक के सही समय को चेक करें। 
- संभव हो तो उनके पीछे भी जा सकती हैं या उनके ऑफिस में आपकी पहचान का कोई हो तो वह आपको उनके ऑफिस से निकलने का सही समय बता सकते हैं। 
- लेकिन अगर आप उपरोक्त तरीके अपनाना नहीं चाहती तो सीधा अपने पति को बताएं। हो सकता है कि बातचीत से कोई हल निकल जाए। 

Web Title: 7 signs your husband is cheating on you and how you can identify it

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे