ऑफिस में मेंटल टॉर्चर से निपटने में काम आएंगे ये 4 टिप्स, चेक करें लिस्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: July 16, 2022 03:34 PM2022-07-16T15:34:30+5:302022-07-16T15:35:08+5:30

अगर आपको ऑफिस में मेंटल टॉर्चर किया जा रहा है तो आपका कभी भी काम में मन नहीं लगेगा। साथ ही, आप बार-बार ऐसे टॉक्सिक माहौल से बाहर निकलने के बारे में ही सोचेंगे। इसलिए यहां ऑफिस में मेंटल टॉर्चर से निपटने के 4 तरीकों के बारे में बताया जा रहा है। 

4 Ways to handle mental torture at the workplace | ऑफिस में मेंटल टॉर्चर से निपटने में काम आएंगे ये 4 टिप्स, चेक करें लिस्ट

ऑफिस में मेंटल टॉर्चर से निपटने में काम आएंगे ये 4 टिप्स, चेक करें लिस्ट

Highlightsजब परिस्थितियां हमारे नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं तो तनाव और चिंता बढ़ जाती है।अपनी मेंटल वेल-बीइंग की रक्षा के लिए स्वयं के लिए एक स्टैंड लेना सबसे अच्छा दांव है।

कई बार ऑफिस में हमें मेंटल टॉर्चर का सामना करना पड़ता है। मेंटल टॉर्चर एक ऐसी चीज है, जिसे कोई भी पसंद नहीं करता है। दरअसल, इसकी वजह से ऑफिस का माहौल काफी टॉक्सिक हो जाता है, जिससे ऑफिस में काम करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपको ऑफिस में मेंटल टॉर्चर किया जा रहा है तो आपका कभी भी काम में मन नहीं लगेगा। साथ ही, आप बार-बार ऐसे टॉक्सिक माहौल से बाहर निकलने के बारे में ही सोचेंगे। इसलिए यहां ऑफिस में मेंटल टॉर्चर से निपटने के 4 तरीकों के बारे में बताया जा रहा है। 

शुरुआत से कंट्रोल में रखें चीजें

जब परिस्थितियां हमारे नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं तो तनाव और चिंता बढ़ जाती है। यह हमें हमारे हैंडलिंग क्षेत्र से बाहर धकेलता है और हमारे आत्मविश्वास और मेंटल वेल-बीइंग को कम करता है। इसलिए स्थिति के पहलुओं को समझना और पहचानना और शुरू से ही चीजों पर कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है। आप सीधे अपने बॉस से बात कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आपके मानसिक स्वास्थ्य क्या असर पड़ रहा है। या आप अपने किसी भी ऐसे कलीग के साथ भी अपनी भावनाओं को साझा कर सकते हैं जो भरोसेमंद हो ताकि जब भी आपको जरूरत हो, वे आपका समर्थन कर सकें और आप सब कुछ अपने तक ही सीमित रखें।

नहीं कहना सीखिए

अपनी मेंटल वेल-बीइंग की रक्षा के लिए स्वयं के लिए एक स्टैंड लेना सबसे अच्छा दांव है। अगर आपको लगता है कि उत्पीड़क आपको हद से ज्यादा धक्का दे रहा है तो आगे बढ़ें और इससे सीधे तौर पर निपटें। इस तरह के व्यवहार को हतोत्साहित करने के लिए स्पष्ट रूप से बोलने में दृढ़ और स्पष्ट रहें। लंबे समय तक चुप रहना और जो कुछ भी वे कहते हैं उसमें सकारात्मक होने से उत्पीड़क को केवल सकारात्मक संकेत मिलते हैं और उनका आक्रामक व्यवहार कभी बंद नहीं होगा।

अपने नेटवर्क को बढ़ाएं

जो भी उन्हीं चीजों से गुजरते हैं या आपके बॉस के कुकर्मों के निशाने पर हैं उन सभी कर्मचारियों के संपर्क में रहना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आप उनसे धीरे से बात करें ताकि वे अपनी स्थिति और उनके साथ क्या हुआ है, इस बारे में बात कर सकें। अपने सहकर्मियों को बॉस के साथ हुई सटीक बातचीत का दस्तावेजीकरण करने के लिए प्रेरित करें। आप जितने अधिक प्रमाण प्राप्त करेंगे, मानसिक शोषण के पैटर्न का निदान उतना ही स्पष्ट होगा।

मौखिक सीमा निर्धारित करें

तथ्यों की एक सूची बनाएं और यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपका बॉस किसी वस्तुनिष्ठ स्थान से आपके साथ कैसा व्यवहार करता है। आखिर वह आपसे क्या चाहता है? जब तक आपके पास उचित तथ्य न हों तब तक कम बोलें और हमेशा सबूतों और मजबूत शारीरिक मुद्रा के साथ संपर्क करें। जब आपके पास वास्तविकताओं का ढेर होता है, तो आप घबराए बिना बेहतर सीमाएं निर्धारित कर सकते हैं। किसी भी तरह के वाद-विवाद में न पड़ें क्योंकि इससे केवल अव्यवस्था ही पैदा होगी। यदि व्यक्ति परिस्थिति के प्रति सहानुभूति रखने लगे तो उसके पद से ऊपर के व्यक्ति के पास जाएं।

Web Title: 4 Ways to handle mental torture at the workplace

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे