Relationship Tips: क्या आप रिलेशनशिप में हो रहे 'इमोशनल अत्याचार' के शिकार? इन 4 संकेतों की मदद से जानिए

By मनाली रस्तोगी | Published: August 3, 2022 05:56 PM2022-08-03T17:56:12+5:302022-08-03T17:56:21+5:30

कई बार लोगों को इस बात का आभास नहीं हो पाता है कि वो रिलेशनशिप में इमोशनल अत्याचार के शिकार हो रहे हैं। इमोशनल अत्याचार तब होता है जब रिश्ते में एक पार्टनर दूसरे को नियंत्रित करने के तरीके के रूप में प्यार और स्नेह का उपयोग करता है।

4 Signs that your relationship is being love bombed | Relationship Tips: क्या आप रिलेशनशिप में हो रहे 'इमोशनल अत्याचार' के शिकार? इन 4 संकेतों की मदद से जानिए

Relationship Tips: क्या आप रिलेशनशिप में हो रहे 'इमोशनल अत्याचार' के शिकार? इन 4 संकेतों की मदद से जानिए

Relationship Tips: उतार-चढ़ाव हर रिश्ते में आते हैं। इसी तरह एक रिलेशनशिप लड़ाई-झगड़ा होना भी आम बात है। ऐसे में इंसान जब किसी व्यक्ति के प्यार में होता है तो वो कई बार उनके गलत व्‍यवहार को स्वीकार करते हुए आगे बढ़ने लगता है। इस दौरान इंसान अपने ऊपर हो रहे मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना को नजरअंदाज करने लगता है। हालांकि, अपने साथ ऐसा करना काफी गलत है।

दरअसल, कई बार लोगों को इस बात का आभास नहीं हो पाता है कि वो रिलेशनशिप में इमोशनल अत्याचार के शिकार हो रहे हैं। इमोशनल अत्याचार तब होता है जब रिश्ते में एक पार्टनर दूसरे को नियंत्रित करने के तरीके के रूप में प्यार और स्नेह का उपयोग करता है। पहले तो सब कुछ बहुत अच्छा लग सकता है। आप मान सकते हैं कि आपने किसी ऐसे व्यक्ति की खोज की है जो न केवल आप में है, बल्कि आपको अपने शब्दों, कार्यों और व्यवहार के माध्यम से स्नेह के बहुत सारे लक्षण भी दिखाता है, लेकिन बाद में आप महसूस कर सकते हैं कि यह सब आपके पार्टनर की ओर से एक चाल थी।

वो हमेशा आपके साथ रहना चाहते हैं

यह इस बात का संकेत हो सकता है कि यदि कोई व्यक्ति आपकी जिम्मेदारियों या अन्य लोगों से किए गए वादों की परवाह किए बिना आपके साथ बहुत अधिक समय बिताने की कोशिश करता है, तो वह उत्सुकता से आपके साथ आगे बढ़ने का प्रयास कर रहा है। यदि आप उनपर पर्याप्त ध्यान नहीं देंगे तो आपका प्रेमी चिढ़ सकता है। जब आप दोस्तों से फोन पर बात कर रहे होते हैं, तब भी वे आपका पूरा ध्यान चाहते हैं। जब आप यह समझाते हैं कि आपको काम के लिए अगली सुबह जल्दी निकलने की जरूरत है, तो वे आपको जाने से मना करके भी आपको रुकने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

अक्सर रहते हैं रोमांटिक

जब आपका पार्टनर आपको अनोखा महसूस कराने के लिए रोमांटिक होता है तो आप निस्संदेह बहुत खुश होंगे। लेकिन ये तरीके की चाल है जब आपका प्रेमी आपको फालतू चीजें पेश करता है और आपको बताता है कि उनकी कीमत कितनी है। वे आपको रॉयल्टी की तरह व्यवहार करके आपके साथ अपने बंधन को मजबूत करते हैं। वे उस निर्भरता का फायदा उठाते हैं जो आप उनके प्रति महसूस करने लगते हैं।

जब आप सीमाएं तय करते हैं तो ये उन्हें बुरा लगता है

अगर आप उन्हें शांत होने के लिए कहते हैं तो वे जो चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए आपको प्रभावित करने की कोशिश करते रहेंगे। दूसरी तरफ जो वास्तव में परवाह करता है वह आपके इरादों का सम्मान करेगा और पीछे हट जाएगा। एक समय ऐसा आएगा जब आप अपने पसंदीदा शगलों की अवहेलना करना शुरू कर सकते हैं या उन्हें शामिल करने के लिए दबाव महसूस कर सकते हैं, जबकि सभी अकेले बढ़ रहे हैं। यह एक और तरीका है जो दुर्व्यवहार करने वाले आपको सीमाओं का उल्लंघन करने के लिए अपनी दुनिया में और अधिक आकर्षित करने के लिए नियोजित करते हैं।

वे तुरंत आपको कमिटमेंट देते हैं

आप एक जोड़े के रूप में शुरुआत कर रहे थे जब आप एक साथ चले गए, सगाई कर ली और बच्चे पैदा करने के बारे में बात करना शुरू कर दिया। इमोशनल अत्याचार करने वाला व्यक्ति आप पर जल्दी से आगे बढ़ने और भविष्य के लिए महत्वाकांक्षी सपने देखने का दबाव डाल सकता है। जब आप केवल थोड़ी देर के लिए डेटिंग कर रहे हैं तो वे शादी करेंगे या साथ रहेंगे। इसका मतलब यह हो सकता है कि व्यक्ति आपकी सीमाओं से अनजान है और वे अपने जीवन में अपनी प्राथमिकताओं को लगातार बदलते रहते हैं।

Web Title: 4 Signs that your relationship is being love bombed

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे