लाइव न्यूज़ :

जानिए कौन हैं आकाश आनंद, मायावती के 'उत्तराधिकारी' ने आगरा में पहली बार सम्बोधित की जनसभा

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 16, 2019 6:19 PM

लोकसभा चुनाव 2019 के प्रचार के दौरान चुनाव आयोग ने बसपा प्रमुख मायावती पर 48 घंटे का प्रतिबंध लगा दिया था इसलिए मंगलवार को आगरा में होने वाली रैली में हर किसी की नजर मायावती के भतीजे आकाश आनंद पर थीं। आकाश आनंद ने पहली बार जनसभा को संबोधित किया और लोगों के सामने अपनी बुआ मायावती के संदेश को पढ़ा।

Open in App
ठळक मुद्देआकाश आनंद मायावती के भाई आनंद कुमार के बेटे हैं।मायावती जल्द ही आकाश को बड़ी जिम्मेदारी दे सकती हैं।वह प्रचार और संगठन में मायावती के साथ सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

देश में परिवारवाद पर बहस जारी है। चाहे राजनीति हो या बॉलीवुड परिवारवाद हर जगह है। कोई दल के नेता इससे अछूते नहीं हैं।देश की सभी सियासी दल परिवार के रोग से ग्रस्त हैं। कई राजनेता और कई दल इसी वंशबेल को आगे बढ़ा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश की सियासत में मंगलवार को एक और युवा चेहरे की आधिकारिक एंट्री हो गई है। बसपा प्रमुख मायावती की गैरमौजूदगी में उनके भतीजे आकाश आनंद ने आगरा में जनसभा की संबोधित किया। मायावती के उत्तराधिकारी कहे जाने वाले उनके भतीजे आकाश को लॉन्च किया गया।

आगरा में हर किसी की नजरें आकाश आनंद पर थीं। आकाश ने सबसे पहले जनसभा को संबोधित किया और लोगों के सामने अपनी बुआ मायावती के संदेश को पढ़ा।

बता दें कि इससे पहले देवबंद में हुई महागठबंधन की पहली साझा रैली में आकाश आनंद शामिल हुए थे, हालांकि तब उन्होंने कोई संबोधन नहीं किया था। आकाश आनंद बसपा प्रमुख मायावती के छोटे भाई आनंद के बेटे हैं और विदेश से पढ़ाई करके लौटे हैं।

विवाद की वजह से आनंद को हटाया

मायावती ने इससे पहले अपने भाई आनंद को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया था, हालांकि उन्होंने तब ये भी कहा था कि वह विधायक, सांसद, मंत्री या मुख्यमंत्री पद नहीं लेंगे, लेकिन बाद में हुए विवाद की वजह से उन्होंने आनंद को पद से हटा दिया था। पिछले काफी समय में ऐसे कई मौके आए हैं, जब आकाश मीडिया के सामने आए हैं।

हाल ही में जब मायावती के  जन्मदिन का कार्यक्रम हुआ, तब भी आकाश ही छाए रहे थे, यही कारण रहा कि आकाश को मायावती के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जाने लगा।

सोशल मीडिया पर मायावती की एंट्री

बीते दिनों जब मायावती ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर एंट्री की, तब भी यही बात सामने आई थी कि ये आकाश के कहने पर ही हुआ है। इससे पहले मायावती हमेशा मीडिया से दूर ही रहती थीं, लेकिन अब लगातार वह हर मुद्दे पर ट्वीट करती हैं और बयान जारी करती हैं।

आकाश लगातार मायावती के साथ नजर आते हैं

मायावती के जन्मदिन पर तस्वीरों में छाए आकाश आनंद की चर्चा जोरों पर है। मायावती ने भी ऐलान कर दिया था कि वह अपने भतीजे को बीएसपी आंदोलन से जोड़ेंगी। आकाश लंदन से एमबीए हैं और मायावती के भाई के बेटे हैं। कुछ दिनों से सार्वजनिक मंच पर वह लगातार माया के साथ नजर आ रहे हैं। मायावती ने संदेश दिया था कि उनके परिवार का कोई भी सदस्य उनकी विरासत नहीं संभालेगा। इसके बाद भतीजे आनंद को बीएसपी आंदोलन से जोड़ने का ऐलान करके मायावती ने सभी को हैरान कर दिया।

कौन हैं आकाश आनंद

आकाश आनंद मायावती के भाई आनंद कुमार के बेटे हैं। लंदन से एमबीए करने वाले आकाश की बीएसपी की राजनीति में अचानक एंट्री नहीं हुई है। मायावती ने 2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव हारने के बाद सहारनपुर की रैली में सुनियोजित तरीके से उनको लॉन्च किया था।

मेरठ सहित कुछ रैलियों में सार्वजनिक मंच से उन्हें पेश किया गया। तभी मायावती ने अपने काडर के बीच संदेश दे दिया था कि आने वाले दिनों में आकाश की पार्टी में भूमिका अहम हो सकती है।

सोशल मीडिया देख रहे हैं आकाश

सूत्रों के अनुसार, इस आम चुनाव में वह प्रचार और संगठन में मायावती के साथ सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। खासकर युवा और नए वोटरों के बीच बीएसपी को पहुंचाने में मायावती आकाश की मदद ले रही हैं। पार्टी की सोशल मीडिया पर मजबूत हुई पकड़ के पीछे आकाश का ही हाथ माना गया। जब आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने मायावती ने मुलाकात की, तब भी आकाश साथ में दिखे थे। उन्हें बसपा के स्टार प्रचारकों की सूची में भी शामिल किया गया। राजनीतिक जानकारों का मानना है कि मायावती जल्द ही आकाश को बड़ी जिम्मेदारी दे सकती हैं।महंगे कपड़ों के शौकीन आकाश

महंगे कपड़ों के शौकीन आकाश के बारे में कहा जाता है कि राजनीति में उनकी गहरी दिलचस्पी है। लंदन से उन्होंने मैनेजमेंट की पढ़ाई की है। बसपा की बैठकों में वे बिना कुछ बोले मायावती को देखते और सुनते हैं। उनकी वजह से ही मायावती के कार्यक्रमों की अब फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी होने लगी है। बिना नाम और पहचान के उनकी टीम सोशल मीडिया में भी एक्टिव हैं।

टॅग्स :लोकसभा चुनावमायावतीआगराबहुजन समाज पार्टी (बसपा)समाजवादी पार्टीअखिलेश यादव
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHajipur Lok Sabha seat 2024: चाचा पशुपति कुमार पारस खफा!, चिराग के सामने शिवचंद्र राम, पिता राम विलास पासवान की विरासत को बचाए रखने की चुनौती

भारतPM Narendra Modi Nomination Live Updates: 2014, 2019 के बाद 2024, पीएम मोदी ने लिखा- ‘काशी के साथ मेरा रिश्ता अनूठा, अभिन्न और अतुलनीय..., पढ़िए पोस्ट

भारतLok Sabha Elections 2024: "जो लोग सोचते हैं कि वो धोखे से चुनाव जीत सकते हैं, जनता उन्हें जवाब देगी, लोग बीजेपी से ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं", अखिलेश यादव ने कहा

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: मायावती ने यूपी के विभाजन का उठाया सवाल!, केंद्र की सत्ता में आए तो बनाएंगे अलग अवध राज्य

राजनीति अधिक खबरें

भारतPM Modi Nomination: इतने बजे नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, जानिए समय चुनने के पीछे का महत्व

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: जानिए कौन हैं रमेश अवस्थी, 1990 से राजनीति में जुड़े....

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: कानपुर में सीएम योगी की ललकार, कहा- तीसरी बार मोदी सरकार, अवस्थी को जिताएं

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास

राजनीतिKanpur LS polls 2024: रोडशो, जयकार और फूलों से स्वागत, पीएम मोदी ने कानपुर में भाजपा प्रत्याशी अवस्थी के समर्थन में किया रोड शो