कर्नाटक उपचुनाव में हम सभी 15 सीट जीतेंगे, जदएस से समर्थन नहीं लूंगा, 12 पर था कांग्रेस का कब्जाः येदियुरप्पा

By भाषा | Published: November 29, 2019 03:48 PM2019-11-29T15:48:10+5:302019-11-29T15:48:10+5:30

हावेरी में संवाददाताओं से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष कुछ भी कहने के लिये स्वतंत्र है और उसके पास यह आजादी है। सत्तारूढ़ भाजपा को 224 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत में बने रहने के लिये कम से कम छह सीटों पर जीत हासिल करने की जरूरत है।

karnataka by election bjp jds bs Yediyurappa, congress hd kumarasawmi | कर्नाटक उपचुनाव में हम सभी 15 सीट जीतेंगे, जदएस से समर्थन नहीं लूंगा, 12 पर था कांग्रेस का कब्जाः येदियुरप्पा

शुक्रवार को कहा कि जद (एस) से भाजपा के समर्थन लेने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है।

Highlightsराज्य में पांच दिसंबर को 15 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं।विधानसभा में फिर भी दो सीटें -- मस्की और आर आर नगर-- रिक्त रहेगीं।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने अपनी सरकार के कार्यकाल पूरा करने का भरोसा जताते हुए शुक्रवार को कहा कि जद (एस) से भाजपा के समर्थन लेने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है।

राज्य में पांच दिसंबर को 15 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं। उपचुनाव में सभी 15 सीटों पर भाजपा के जीत हासिल करने को लेकर आश्वस्त येदियुरप्पा ने कहा कि बहुमत में बने रहने के लिये सत्तारूढ़ पार्टी को जरूरी सीटें नहीं मिलने की स्थिति में नयी सरकार के गठन के लिये फिर से कांग्रेस और जद (एस) के साथ आने की संभावनाओं से वह परेशान नहीं हैं।

हावेरी में संवाददाताओं से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्ष कुछ भी कहने के लिये स्वतंत्र है और उसके पास यह आजादी है। सत्तारूढ़ भाजपा को 224 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत में बने रहने के लिये कम से कम छह सीटों पर जीत हासिल करने की जरूरत है।

हालांकि विधानसभा में फिर भी दो सीटें -- मस्की और आर आर नगर-- रिक्त रहेगीं। जिन सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं, उनमें 12 पर कांग्रेस और तीन पर जद(एस) काबिज रही थी। कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार अयोग्य करार दिये गये विधायकों की बगावत के चलते गिर गई।

उपचुनाव के बाद सरकार गठन के लिये कांग्रेस और जद (एस) के हाथ मिलाने की संभावनाओं के बारे में पूछे जाने पर येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘हम इस बारे में परेशान नहीं हैं, यह उन पर निर्भर है (वे एकजुट होते हैं या नहीं)। उन्होंने कहा, ‘‘हम बहुमत (उपचुनाव के बाद) हासिल करेंगे और शेष 3.5 साल का अपना (सरकार का) कार्यकाल पूरा करेंगे। ’’

गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री एवं जद (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एच डी देवगौड़ा ने उपचुनाव के बारे में एक रहस्यमय टिप्पणी में हाल ही में कहा था कि नौ दिसंबर को उपचुनाव नतीजे आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के फैसले पर काफी कुछ निर्भर करेगा।

उनके इस बयान से पूर्व गठबंधन (कांग्रेस और जद (एस)) के फिर से साथ आने की संभावना के बारे में कयास लगाये जाने शुरू हो गये हैं। यह पूछे जाने पर कि जरूरी संख्या में सीटें नहीं आने पर क्या भाजपा देवगौड़ा से सहयोग मांगेगी, उन्होंने कहा, ‘‘कहीं से भी ऐसा कोई सवाल नहीं पैदा होता है। हम किसी का सहयोग नहीं चाहते हैं।’’

हालांकि, भाजपा सभी 15 सीटों पर जीत हासिल करने का दावा कर रही है लेकिन पार्टी सूत्रों का कहना है कि हुंसुर, केआर पेट, यशवंतपुर, होस्कोट में कांटे की टक्कर हो सकती है। 

Web Title: karnataka by election bjp jds bs Yediyurappa, congress hd kumarasawmi

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे