लाइव न्यूज़ :

Beirut blast: उजड़ा बेरूत, तबाही का मंजर, लोग भागे, 100 मरे, 5,000 से अधिक घायल, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 05, 2020 3:24 PM

Open in App
1 / 10
लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए एक भीषण विस्फोट में कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई। इस विस्फोट में शहर के बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।
2 / 10
लेबनान रेड क्रॉस के अधिकारी जॉर्ज केथानेह ने बताया कि इस विस्फोट में कम से कम 100 लोगों की जान चली गई और इस संख्या के अभी और बढ़ने की आशंका है। बंदरगाह से अब भी धुआं निकल रहा है। क्षतिग्रस्त वाहनों तथा इमारतों का मलबा अब भी सड़कों पर फैला है।
3 / 10
अस्पतालों के बाहर लोग अपने परिवार वालों के बारे में जानने के लिए जमा हो गए हैं। वहीं कई लोगों ने ऑनलाइन भी मदद की गुहार लगाई है। इससे पहले, अधिकारियों ने मंगलवार को बताया था कि 70 से अधिक लोगों की जान गई है और 5,000 से अधिक लोग घायल हैं। जर्मनी के जियोसाइंस केन्द्र ‘जीएफजेड’ के अनुसार विस्फोट से 3.5 की तीव्रता का भूकम्प भी आया। विस्फोट इतना भीषण था कि उसकी आवाज 200 किलोमीटर से अधिक दूरी तक सुनी गई।
4 / 10
कोरोना वायरस और आर्थिक संकट से जूझ रहे देश में विस्फोट के बाद एक नया संकट आ खड़ा हुआ है। लेबनान के गृह मंत्री ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि बंदरगाह पर बड़ी मात्रा में रखे अमोनियम नाइट्रेट में विस्फोट से यह हादसा हुआ।
5 / 10
विस्फोट से राजधानी के कई हिस्से हिल गए और शहर से घना काला धुआं उठने लगा। बेरूत पत्तन के निकट मौजूद एसोसिएट प्रेस के एक फोटोग्राफर ने लोगों को जमीन पर जख्मी हालत में देखा। साथ ही मध्य बेरूत में भारी तबाही देखी। कुछ स्थानीय टीवी स्टेशन ने अपनी खबर में कहा कि विस्फोट बेरूत के पत्तन में उस इलाके में हुआ जहां पटाखे रखे जाते थे।
6 / 10
निवासियों ने बताया कि धमाका इतना तेज था कि घरों की खिड़कियां और फॉल्स सीलिंग टूट गईं। ऐसा प्रतीत होता है कि विस्फोट बेरूत के पत्तन के आसपास हुआ और इससे भारी मात्रा में नुकसान हुआ।
7 / 10
देश के गृह मंत्री मोहम्मद फहमी ने एक स्थानीय टीवी स्टेशन से कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि बंदरगाह के गोदाम में पड़े 2,700 टन अमोनियम नाइट्रेट में विस्फोट से यह हादसा हुआ। लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दीब ने संकल्प किया कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों को इसकी कीमत चुकानी होगी।
8 / 10
इज़राइल सरकार के एक अधिकारी ने पहचान उजागर ना करने की शर्त पर कहा कि इज़राइल का विस्फोट के साथ ‘‘कोई लेना-देना नहीं है’’।
9 / 10
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि यह विस्फोट एक हमला हो सकता है। ट्रम्प ने कहा, ‘‘मैंने कुछ जनरलों से मुलाकात की और उनका मानना है कि यह किसी विनिर्माण गतिविधि के कारण हुआ विस्फोट नहीं था... उन्हें लगता है कि यह एक हमला था। यह कोई बम था।’’ अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बेरूत के लोगों के प्रति ‘‘गहरी संवेदना’’ व्यक्त की और कहा कि अमेरिका स्थिति पर करीबी नजर बनाए है।
10 / 10
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को विस्फोट से हुए जान व माल के नुकसान पर दुख जताया और विस्फोट में मारे गए लोगों के परिजनों और घायलों के प्रति संवेदना व्यक्त की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट कर कहा, ‘‘बेरूत में बड़े विस्फोट में हुए जान व माल के नुकसान से मैं स्तब्ध और दुखी हूं। हमारी प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवारों और घायलों के साथ हैं।’’
टॅग्स :अमेरिकासंयुक्त राष्ट्रडोनाल्ड ट्रम्पनरेंद्र मोदीइजराइलरूसचीनजर्मनी
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलFIH Women’s Olympic Qualifiers: जर्मनी ने अमेरिका को 2-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता, जानें टीम इंडिया किस स्थान पर, यहां देखें टॉप-8 पॉजिशन

भारतब्लॉग: विकसित भारत की तस्वीर है अटल सेतु

भारतRam Mandir Pran Pratishtha: पीएम मोदी 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए हैं मुख्य यजमान

अन्य खेलIndia vs Japan FIH Olympic Qualifiers place playoff: पेरिस ओलंपिक में भारतीय महिला टीम नहीं!, हार से प्रशंसक टूटे, जापान ने 1-0 से हराया

कारोबारGlobal Aviation Market:देश में 15 प्रतिशत पायलट महिलाएं, पीएम मोदी बोले- भारत दुनिया का तीसरा प्रमुख घरेलू विमानन बाजार बना, जानें बड़ी बातें

विश्व अधिक खबरें

विश्वचेक कोर्ट ने निखिल गुप्ता के खिलाफ सुनाया फैसला, अमेरिका में प्रत्यर्पण की मंजूरी

विश्वMaldives के विदेश मंत्री से मिले Jaishankar, भारतीय सैनिकों की वापसी पर क्या बात हुई

विश्वब्लॉग: भारत के कंधों पर टिकी है मालदीव की अर्थव्यवस्था

विश्वUS vs Houthis War: नहीं थम रहा अमेरिकी सेना का हूतियों पर हमला, पांचवी बार अमेरिका ने हूती विद्रोहियों को बनाया निशाना

विश्वNew Zealand की हैंडबैग और कपड़े चुराने वाली महिला सांसद कौन हैं?