US vs Houthis War: नहीं थम रहा अमेरिकी सेना का हूतियों पर हमला, पांचवी बार अमेरिका ने हूती विद्रोहियों को बनाया निशाना

By अंजली चौहान | Published: January 19, 2024 08:26 AM2024-01-19T08:26:32+5:302024-01-19T08:28:33+5:30

यमन स्थित विद्रोही समूह हूती द्वारा जहाजों पर हमलों के कारण लाल सागर में तनाव लगातार बढ़ रहा है

US vs Houthis War US Army's attack on Houthis is not stopping, for the fifth time America targeted Houthi rebels | US vs Houthis War: नहीं थम रहा अमेरिकी सेना का हूतियों पर हमला, पांचवी बार अमेरिका ने हूती विद्रोहियों को बनाया निशाना

US vs Houthis War: नहीं थम रहा अमेरिकी सेना का हूतियों पर हमला, पांचवी बार अमेरिका ने हूती विद्रोहियों को बनाया निशाना

US vs Houthis War: यमन स्थित हूती विद्रोहियों के खिलाफ अमेरिका अपने हमले रोकने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिकी सेना द्वारा हूतियों को निशाना बनाए जाने के बावजूद हूती विद्रोही भी झुकने का नाम नहीं ले रहे और लाल सागर में जहाजों पर उनका हमला जारी है। बाइडेन प्रशासन इससे मुश्किल में पड़ गया है क्योंकि वह यमनी आतंकवादी समूह की आक्रामकता को खत्म करने और वैश्विक व्यापार संचालन को फिर से शुरू करने के लिए काम कर रहा है।

यमन में हूती परिसंपत्तियों पर पिछले हफ्ते हमलों की प्रारंभिक श्रृंखला का उद्देश्य लाल सागर के हमलों को जारी रखने के लिए ईरानी समर्थित समूह की क्षमताओं को कम करना था, लेकिन हूती बरकरार रहे और अपनी आक्रामकता जारी रखने के संकल्प के साथ उभरे। अमेरिका ने इस सप्ताह हूतियों पर हमले जारी रखे और विद्रोही समूह ने और अधिक हमलों के साथ जवाब दिया है।

सभी संकेत लंबे संघर्ष की ओर इशारा कर रहे हैं। लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि हूतियों और अमेरिका के बीच लंबी लड़ाई से वैश्विक नौवहन व्यवधान गहरा होगा, यमन में मानवीय संकट और बढ़ेगा और मध्य पूर्व भड़क जाएगा क्योंकि वाशिंगटन एक व्यापक क्षेत्रीय युद्ध को नियंत्रित करना चाहता है।

अन्य ईरानी समर्थित समूहों की तरह, हूतियों ने अपने अभियानों को गाजा में इजरायल के युद्ध से जोड़ दिया है और तब तक लड़ते रहने की प्रतिज्ञा की है जब तक इजरायली सैनिक फिलिस्तीनी क्षेत्र में अपनी लड़ाई जारी रखते हैं।

हूती नेता अब्दुल-मलिक अल-हूती ने गुरुवार को ईरान समर्थक टेलीग्राम चैनलों पर साझा किए गए एक भाषण में कहा, “अमेरिकी चाहते हैं कि फिलिस्तीनी लोगों को भूखा रखते हुए इजरायली दुश्मन को प्रदान किए गए समर्थन और संसाधनों के लिए समुद्र सुरक्षित रहें।” “हम फिलिस्तीनी लोगों के उत्पीड़न के प्रति उदासीनता के खिलाफ चेतावनी देते हैं। घेराबंदी और भुखमरी जितनी लंबी रहेगी, हमारे देश पर जिम्मेदारी उतनी ही अधिक होगी।”

लाल सागर में हाल के हूती आतंकवादी हमलों से एशिया और यूरोप के बीच व्यापार प्रभावित हो रहा है, जिससे प्रमुख शक्तियों में चिंता पैदा हो रही है।

अमेरिका संचालित जहाज जेनको पिकार्डी को इस सप्ताह दूसरे हमले का सामना करना पड़ा, जिससे अदन की खाड़ी में आग लग गई। भारतीय नौसेना ने नौ भारतीयों सहित चालक दल के 22 सदस्यों को सफलतापूर्वक बचाया और आग बुझाई।

Web Title: US vs Houthis War US Army's attack on Houthis is not stopping, for the fifth time America targeted Houthi rebels

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे