7 साल के बच्चे ने 'कैप्‍टन' बन उड़ाया प्लेन, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें

By स्वाति सिंह | Published: December 29, 2020 04:19 PM2020-12-29T16:19:07+5:302020-12-29T16:19:07+5:30

Next

अफ्रीका महाद्वीप के देश युगांडा के 7 साल के कैप्टन ने दुनियाभर के लोगों को हैरानी में डाल दिया है। यहां महज 7 साल की उम्र में एक बच्चे ने हवाई जहाज उड़ाना सीख लिया है और कैप्टन बन गया है। सोशल मीडिया पर भी 7 साल के कैप्टन ग्राहम शेमा की खूब चर्चा हो रही है।

युगांडा के 7 साल के 'कैप्टन' ग्राहम शेमा को गणित और विज्ञान पढ़ना बहुत पसंद है। कैप्टन ग्राहम शेमा टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क को रोल मॉडल मानते हैं।

कैप्टन ग्राहम शेमा ने बताया कि मुझे एलोन मस्क पसंद हैं क्योंकि मैं उनके साथ अंतरिक्ष के बारे में सीखना चाहता हूं, उनके साथ अंतरिक्ष में जाना चाहता हूं और उनसे हाथ मिलाना भी चाहता हूं।

बता दें कि 'कैप्टन' ग्राहम शेमा ट्रेनी पायलट के तौर पर इस साल जनवरी से मार्च के बीच Cessna 172 विमान को 3 बार उड़ा चुके हैं। हालांकि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के फैलने के बाद से कैप्टन ने कोई विमान नहीं उड़ाया है।

युगांडा के एंटेबे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एक बार 7 साल के 'कैप्टन' ग्राहम शेमा से उनके प्रशिक्षक ने पूछा कि बॉम्बार्डियर CRJ9000 का इंजन कैसे काम करता है। तो कैप्टन ने उन्हें विस्तार से इसकी पूरी जानकारी दी। कैप्टन के इस जवाब से उनके प्रशिक्षक भी हैरान रह गए कि महज 7 साल की उम्र में ये बच्चा इतना सबकुछ कैसा याद रखता है।

कैप्टन ग्राहम शेमा की मां ने बताया कि एक बार कैप्टन अपने घर के बाहर खेल रहा था, उस वक्त एक पुलिस हेलीकॉप्टर के काफी नीचे उड़ने की वजह से कैप्टन की दादी के घर की छत को नुकसान पहुंचा था। इसके बाद कैप्टन के मन में कई सवाल उठने लगे कि प्लेन कैसे उड़ता है या कैसे काम करता है? तभी से कैप्टन को प्लेन के बारे में सबकुछ जानना था। उस वक्त कैप्टन ग्राहम शेमा की उम्र महज 3 साल थी।

कैप्टन ग्राहम शेमा की मां ने पिछले साल एक स्थानीय एविएशन एकेडमी से संपर्क किया, जहां कैप्टन ने एविएशन की पढ़ाई शुरू की। तभी से एविएशन एकेडमी में पढ़ाई और लगातार एविशन व स्पेस से जुड़ी वीडियो को देखने की वजह से सिर्फ 7 साल की उम्र में कैप्टन ग्राहम शेमा ने इतना सारा ज्ञान हासिल किया।