Saptahik Rashifal (4-10 March) 2024: इस सप्ताह इन 4 राशिवालों को मिलेगा शुभ समाचार, चारों ओर से होगा लाभ

By रुस्तम राणा | Published: March 3, 2024 03:08 PM2024-03-03T15:08:22+5:302024-03-03T15:08:22+5:30

Next

Weekly Horoscope 4 to 10 March 2024: पढ़ें मार्च के इस साप्ताहिक राशिफल की भविष्यवाणी और जानें सभी राशियों के लिए कैसा बीतेगा सप्ताह। साप्ताहिक राशिफल में निहित भविष्यवाणी वैदिक ज्योतिष पर आधारित है। आप भी अपनी राशिफल के अनुसार, यह जान सकते हैं कि यह सप्ताह आपके लिए कैसा बीतेगा।

मेष- इस सप्ताह आप सामाजिक कार्यों और समूहों में सक्रिय रूप से बातचीत करेंगे। आप नए लोगों से मिलेंगे और यह आपके करियर के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इस अवधि में आपको पैसों से जुड़े कुछ मौके भी मिल सकते हैं। आपका कोई पुराना दोस्त आपको कुछ प्रभावशाली लोगों से मिलवा सकता है या कोई अच्छी डील दिलवाने में आपकी मदद कर सकता है। व्यापार और निवेश से आपको अच्छा मुनाफ़ा मिलेगा। यदि आप अच्छी तरह से संवाद करते हैं, तो आप लोगों का विश्वास हासिल करेंगे और अपने ग्राहक आधार में वृद्धि देखेंगे। नौकरीपेशा लोग भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपने काम के लिए प्रशंसा प्राप्त करेंगे। आपकी पहले की मेहनत रंग लाएगी और इस सप्ताह आप ऑफिस में बेहतरीन काम करेंगे। पारिवारिक जीवन में चीज़ें बहुत अच्छी रहेंगी। आप अपने रिश्ते में काफी स्नेह और प्यार महसूस करेंगे। आप और आपका पार्टनर एक-दूसरे को बेहतर ढंग से समझेंगे और अगर आप बच्चे के बारे में सोच रहे हैं तो यह सप्ताह आपके लिए अच्छा समय हो सकता है। यदि आप अकेले हैं तो आप किसी खास व्यक्ति के साथ समय बिताने का आनंद ले सकते हैं। इस दौरान कपल्स एक-दूसरे के करीब महसूस करेंगे। आपका स्वास्थ्य और ऊर्जा भी अच्छी रहेगी।

वृषभ- इस सप्ताह स्थितियों को कूटनीतिक तरीके से संभालने की आपकी क्षमता, आपकी बुद्धिमत्ता और बातचीत करने का आपका तरीका आपको अपने करियर में आगे ले जाएगा। आप अपने करियर में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने करीबी दोस्तों या सहकर्मियों के साथ जो भी साझा करते हैं उसे लेकर सावधान रहें। कार्यस्थल पर आप चीजों को सही तरीके से करने पर ध्यान देंगे। कूटनीति और रणनीति का उपयोग करके आप चुनौतियों पर काबू पा सकते हैं। निवेश और व्यापारिक सौदों से लाभ मिलने के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी यह एक अच्छा सप्ताह रहेगा। आपका कारोबार अच्छा चलेगा और ग्राहक आपके काम से खुश रहेंगे। घर में आपकी मां के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। आपके बीच अच्छी बातचीत होने के भी संकेत हैं। अपनी माँ के साथ एक साधारण बातचीत आपको तनाव दूर करने में मदद करेगी। निजी जीवन में आप सप्ताहांत में अपने साथी या जीवनसाथी के साथ बढ़िया समय बिताएंगे। हालाँकि पूरे सप्ताह आप अपने काम में व्यस्त रह सकते हैं। ऑफिस में किसी सहकर्मी के प्रति आकर्षण हो सकता है जो गंभीर रिश्ते में भी बदल सकता है। दम्पतियों के बीच घनिष्ठता सामान्य रहेगी। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। ऊर्जा का स्तर भी ऊंचा रहेगा।

मिथनु- इस सप्ताह मिथुन राशि के लोग व्यावहारिक बातों की बजाय आदर्शवादी और दार्शनिक विचारों पर अधिक ध्यान देंगे। आप व्यक्तिगत लक्ष्यों और दैनिक कार्यों के बारे में कम और अन्य सामाजिक मुद्दों के बारे में अधिक परवाह करेंगे। आप मिलनसार और दयालु होंगे, धर्मार्थ और सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। पढ़ाई के लिहाज से विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। कार्यस्थल पर विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों के लोगों के साथ संबंध बनाना आपके करियर में मददगार साबित होगा। यह सप्ताह अपने संपर्कों का उपयोग करके और उन कार्य योजनाओं को लागू करके अपने व्यवसाय को बढ़ाने का एक अच्छा समय है जिनके बारे में आप कुछ समय से सोच रहे हैं। आप नई संस्कृतियों या विदेशी स्थानों के बारे में जानने के लिए किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं। इस अवधि में आपको पारिवारिक जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। आप दोनों को एक-दूसरे के दृष्टिकोण को समझने में कठिनाई हो सकती है, जिससे संचार अंतराल बढ़ सकता है। शारीरिक और मानसिक रूप से आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा, हालाँकि आपकी ऊर्जा का स्तर बहुत ऊँचा नहीं रहेगा।

कर्क- इस सप्ताह आपके विचार थोड़े जुनूनी हो सकते हैं। यह पूरा सप्ताह न केवल शारीरिक रूप से बल्कि भावनात्मक और मानसिक रूप से भी बदलावों वाला रहेगा। आप पिछले मुद्दों और गलतियों पर विचार कर सकते हैं, साथ ही अपनी गलतियों का विश्लेषण भी कर सकते हैं। कार्यस्थल पर आप अपने बॉस और अन्य वरिष्ठों के साथ सकारात्मक बातचीत करेंगे, इससे आपका बंधन मजबूत होगा और भविष्य में आपके करियर को भी लाभ मिलेगा। पारिवारिक व्यवसाय के मालिकों को इस सप्ताह महत्वपूर्ण लाभ का अनुभव होगा, साथ ही पिछले निवेशों से उच्च रिटर्न भी मिलेगा। यह आपको दोबारा निवेश करने के लिए प्रेरित कर सकता है। इस दौरान कर्क राशि वालों का पारिवारिक माहौल शांतिपूर्ण रहेगा। कुछ पारिवारिक आयोजनों की भी संभावना है। निजी जीवन में आप अपने जीवनसाथी और ससुराल वालों के साथ कुछ बेहतरीन पल बिताएंगे। दम्पत्तियों के बीच घनिष्ठता औसत रहेगी। ऊर्जा स्तर के साथ-साथ कुल मिलाकर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

सिंह- इस सप्ताह आपके पास अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में आमने-सामने बातचीत करने का एक आदर्श समय होगा। आप अपने विचार खुलकर और विस्तार से व्यक्त करेंगे. बातचीत में बदलाव और शब्दों के चयन से आप लोगों का ध्यान आकर्षित करेंगे। आपके बात करने के तरीके में महत्वाकांक्षा और दृढ़ संकल्प भी झलकेगा। कार्यस्थल पर सिंह राशि के लोग अपने ग्राहकों को बढ़ाने और लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे। ऑफिस में सकारात्मक समूह चर्चा होगी और आप नेतृत्वकारी भूमिका निभाएंगे। इससे वरिष्ठों के सामने आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। व्यवसाय के क्षेत्र में आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीकों पर विचार करने के लिए अपने भागीदारों के साथ चर्चा कर सकते हैं। निजी जीवन में आप अपने पार्टनर के साथ अनसुलझे मुद्दों पर खुलकर चर्चा कर सकते हैं। इस सप्ताह आप और आपका पार्टनर दोनों एक-दूसरे की बात समझेंगे। दम्पत्तियों के बीच घनिष्ठता अच्छी रहेगी। आपकी ऊर्जा का स्तर साथ-साथ शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी संतोषजनक रहेगा।

कन्या- इस सप्ताह आपके पास अपनी जीवनशैली और दिनचर्या के बारे में सोचने का समय होगा। आप अपने स्वास्थ्य और खान-पान पर अधिक ध्यान देंगे। आप अपने डाइट प्लान में भी बदलाव कर सकते हैं. ऑफिस में कन्या राशि के लोग अपने काम से संतुष्ट नहीं रहेंगे, इसलिए कोई नया कौशल विकसित करने पर विचार कर सकते हैं। यह आपके काम के अधिक चुनौतीपूर्ण पहलुओं के लिए अच्छी रणनीति बनाने का समय होगा। आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी या प्रोजेक्ट मिल सकता है जिससे आपको समाज में अच्छी पहचान मिलेगी। यदि आप किसी कोर्ट केस से जूझ रहे हैं तो इस सप्ताह चीजें आपके पक्ष में हो सकती हैं। मेरी निजी जिंदगी में चीजें ठीक रहेंगी।' किसी बड़े बदलाव का संकेत नहीं है. हालाँकि, अनावश्यक ख़र्चों से सावधान रहें, अन्यथा यह कपल्स के बीच समस्याएँ पैदा कर सकता है। इस दौरान कपल्स के बीच घनिष्ठता कम होगी। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा और ऊर्जा का स्तर भी कम रहेगा।

तुला- इस सप्ताह तुला राशि के लोग अधिक रचनात्मक बनेंगे। आप स्वयं को रोचक और मनोरंजक तरीकों से अभिव्यक्त करेंगे। आप अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर अवसरों की तलाश कर सकते हैं। आपमें अपनी क्षमताओं के बारे में आत्मविश्वास और आशावाद होगा, जो आपको खुद को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने में मदद करेगा। कार्यस्थल पर वेतन वृद्धि पर चर्चा करने का यह अच्छा समय है, क्योंकि आपके वरिष्ठ आपके समर्पण से प्रसन्न होंगे। आपकी वित्तीय स्थिति स्थिर रहेगी, आप शोध या किसी मित्र की मदद से शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं। निजी जीवन की बात करें तो आप किसी रोमांटिक रिश्ते की शुरुआत कर सकते हैं। आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा जो बौद्धिक रूप से आपके अनुकूल होगा और आप उसके साथ अच्छी बातचीत कर पाएंगे। इस रिश्ते में आपको कल्पना का भी अनुभव हो सकता है। दम्पत्तियों के बीच घनिष्ठता बढ़ेगी। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों मजबूत हो सकते हैं। ऊर्जा का स्तर भी ठीक रहेगा।

धनु- इस सप्ताह आप दूसरों को अपनी सलाह दे सकते हैं। इसके साथ ही आप पर्सनल कोच या गाइड के तौर पर भी काम कर सकते हैं. यह आपको नई चीजें सीखने और किसी विशेष क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। धनु राशि वाले कार्यस्थल पर सकारात्मक माहौल बनाने की कोशिश करेंगे, लेकिन कुछ मुद्दों को लेकर आपको बहस का सामना करना पड़ सकता है। वाद-विवाद से बचना आपके लिए बेहतर रहेगा। अन्यथा, इससे असहमति और गलतफहमी पैदा हो सकती है। इस अवधि में आपको अपने काम पर अधिक समय देना पड़ सकता है लेकिन इसका आपको अच्छा परिणाम मिलेगा। यह सप्ताह अपने आप से और अपने आस-पास के लोगों से सीखने का सही समय है। इस अवधि में आप कोई नया शौक भी खोज सकते हैं। निजी जीवन में आपको रिश्ते में संचार अंतराल के कारण होने वाली गलतफहमियों से सावधान रहने की जरूरत है। आपके और आपके भाई-बहनों के बीच कुछ तनाव हो सकता है। आप किसी धार्मिक स्थान की यात्रा भी कर सकते हैं। दंपत्तियों के बीच घनिष्ठता कम होगी, लेकिन शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। ऊर्जा का स्तर भी सामान्य रहेगा।

मकर- इस सप्ताह मकर राशि के लोग पैसों को लेकर थोड़ा चिंतित महसूस कर सकते हैं। आपका मन वित्त और अन्य आर्थिक क्षेत्रों पर केंद्रित रहेगा। आप अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट और निवेश बैंकर जैसे पेशेवरों के साथ वित्त और निवेश के संबंध में बहुत सारी चर्चा करेंगे। विरासत या पैतृक संपत्ति को लेकर भी चर्चा हो सकती है। जिस व्यक्ति के साथ आप संयुक्त परिवार का हिस्सा हैं, तो आपको वाद-विवाद का सामना भी करना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर आप पदोन्नति या वेतन वृद्धि पर चर्चा कर सकते हैं। आपका कामकाजी जीवन बिना किसी बड़ी चुनौती के चलता रहेगा। आपके बॉस और वरिष्ठों के साथ आपके रिश्ते बेहतर होंगे। पारिवारिक जीवन में इस सप्ताह ससुराल पक्ष से भी आपके रिश्ते बेहतर होंगे। आप उनसे मिल सकते हैं या साथ में किसी छोटी यात्रा पर जा सकते हैं। एकल लोगों को अपने जीवन में बड़े बदलाव का अनुभव नहीं होगा। दम्पत्तियों के बीच घनिष्ठता अच्छी रहेगी। आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संतोषजनक रहेगा। ऊर्जा का स्तर भी सामान्य रहेगा।

कुंभ- इस सप्ताह आप अपनी बातचीत की शैली में कुछ नया देखेंगे और अधिक बातूनी भी हो जाएंगे। आप अपने सहकर्मियों को प्रभावित करेंगे। आप कार्यस्थल पर अपने संचार और बौद्धिक कौशल का भी प्रदर्शन करेंगे। आपकी बुद्धिमत्ता और सकारात्मक दृष्टिकोण की हर कोई सराहना करेगा। लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे. आप लचीले ढंग से सोचने और विभिन्न दृष्टिकोणों को समझने में सक्षम होंगे। इससे आपको कार्यस्थल पर उच्च अधिकारियों के साथ अपना दृष्टिकोण मिलाने में मदद मिलेगी। आप अवसरों और कनेक्शनों के प्रति अधिक बुद्धिमान और सतर्क महसूस कर सकते हैं। आपके बातचीत कौशल की सराहना की जाएगी। आप कूटनीति और अपनी तर्क क्षमता से किसी भी संघर्ष को संभालने में सक्षम रहेंगे। हालाँकि, आपको बेचैनी भी महसूस हो सकती है। आपके लिए अपने विचारों को रोकना मुश्किल हो सकता है। निजी जीवन में आप अपने जीवनसाथी या साथी के साथ प्यार भरे पलों का आनंद लेंगे, आप एक-दूसरे के करीब आएंगे और एक-दूसरे के बारे में आपकी समझ गहरी होगी। सिंगल लोगों की भी इस हफ्ते किसी खास से मुलाकात हो सकती है। दम्पत्तियों के बीच घनिष्ठता बढ़ेगी। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों मजबूत रहेंगे और ऊर्जा का स्तर भी उत्तम रहेगा।

मीन- इस सप्ताह आप थोड़ा शांत रहेंगे। हालाँकि आपका दिमाग पूरी तरह सक्रिय रहेगा। इस दौरान आप अपने आसपास के लोगों को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करेंगे। आपके दिमाग में लगातार चलने वाले विचार आपकी नींद को प्रभावित करेंगे। आपको अच्छी नींद लेने में दिक्कत होगी. कार्यस्थल पर, आपको अपने लक्ष्यों और परियोजनाओं को पूरा करने के लिए समर्पण की आवश्यकता होगी। प्रतिष्ठा और सम्मान बनाए रखने के लिए आपको अधिक समय तक काम करना पड़ सकता है। व्यापार करने वालों को इस सप्ताह कुछ नुकसान या देरी का सामना करना पड़ सकता है। ख़र्चों का ध्यान रखें, क्योंकि इस दौरान आपको सामान्य से अधिक ख़र्च करना पड़ सकता है। निजी जीवन में अपने जीवनसाथी या पार्टनर को बेहतर ढंग से समझने के लिए शांत होकर बातचीत करना जरूरी है, अन्यथा तनाव बढ़ सकता है, जिससे अलगाव की नौबत भी आ सकती है। दम्पत्तियों के बीच घनिष्ठता कम हो सकती है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही कुछ खास नहीं रहेंगे। ऊर्जा का स्तर भी अच्छा रहेगा।