लाइव न्यूज़ :

इस करवा चौथ व्रत में ऐसे रहें पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर

By ललित कुमार | Published: October 24, 2018 4:35 PM

Open in App
1 / 7
भारत देश को त्योहारों का देश भी माना जाता है इस समय सभी लोग दीवाली का इंतजार कर रहे हैं लेकिन दीवाली पहले आने वाला एक त्योहार ऐसा भी है जो सुहागन महिलाओं के बीच खासा प्र‍चलित है। इस सभी शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरे दिन भूखे-प्‍यासे रहकर अपने व्रत को पूरा करती हैं। इस दिन सास अपनी बहू को सरगी देती है आज हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं कि सुर्य उगने से पहले क्या खाना चाहिए।
2 / 7
ड्राईफ्रूट्स और फ्रूट्स खाएं: बता दें करवाचौथ के व्रत को रखने से पहले आप ड्राईफ्रूट्स और फ्रूट्स जरूर खाएं क्योंकि इनका सेवन करने से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है।
3 / 7
दूध और फैनी: जो भी सुहागन इस दिन व्रत रखती है वो इस दिन फैनी खाती है। फैनी दूध में बनने के कारण इसमें प्रोटीन होता है और दिनभर आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है।
4 / 7
मिठाई: खली पेट रहने से आपको गैस की समस्या हो सकती है सुबह सुबह सरगी खाते समय इसमें मौजूद मिठाई जरूर खाएं क्योंकि इसमें बेहद मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। जिससे आपको चक्कर आने जैसी प्रॉब्लम नहीं होगी।
5 / 7
रोटी-सब्‍जी जरूर खाएं: रोटी और सब्जी खाने से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इसमें फाइबर्स मौजूद होने के कारण आपके शरीर में पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है।
6 / 7
नारियल पानी: सरगी खाने के बाद सुबह सुबह सुर्योदय से पहले आप नारियल पानी जरूर पीयें क्योंकि नारियल पानी पीने से आपको दिनभर प्यास नहीं लगेगी।
7 / 7
मिर्च मसाला और तला भुना खाने से बचें: सरगी के दौरान तेल में बनी हुईं चीजों का सेवन करने से बचें इससे आपको अपच जैसी प्रॉब्लम हो सकती है।
टॅग्स :करवा चौथ
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठDiwali 2023: विश्व की टॉप मिठाई में शामिल, 'रस मलाई' और 'काजू कतली'

बॉलीवुड चुस्कीKarwa Chauth 2023: पहला करवा चौथ मनाएंगे ये 5 सितारे, लिस्ट में शामिल हैं कियारा से लेकर परिणीति चोपड़ा

बॉलीवुड चुस्कीBollywood Karwa Chauth 2023: कियारा आडवाणी ने लगाई करवा चौथ मेहंदी, शेयर की फोटो

पूजा पाठKarva Chauth 2023: इस खास पर्व पर एक-दूसरे को दें खुशियों से भरे ये बधाई संदेश, इनके जरिए कर सकते हैं पार्टनर को सरप्राइज

पूजा पाठKarwa Chauth 2023: आज कितने बजे निकलेगा चांद? जानें चंद्रोदय का समय, करवा चौथ का पूजा मुहूर्त और व्रत कथा

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 18 November: आज इन 3 राशियों को होने वाला है जबरदस्त फायदा, जानें अपना आज का भविष्यफल

पूजा पाठआज का पंचांग 18 नवंबर 2023: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठVaranasi: काशी में कान्हा ने किया कालिया नाग का मान मर्दन, देखने के लिए उमड़ी हजारों की भीड़

पूजा पाठChhath Puja 2023: नहाय-खाय के साथ सूर्य उपासना का चार दिवसीय महापर्व छठ शुरू, व्रतियों ने आज ग्रहण किया अरवा चावल, चने की दाल और कद्दू की सब्जी, जानिए पूरा शेयडूल

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 17 November: मेष से लेकर मीन तक जानें सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन, पढ़ें दैनिक राशिफल