लाइव न्यूज़ :

Happy Ravidas Jayanti 2023: जाति-जाति में जाति है, जो केतन के पात..., संत रविदास जयंती पर पढ़ें उनके 7 मशहूर दोहे

By रुस्तम राणा | Published: February 04, 2023 9:14 PM

Open in App
1 / 8
Happy Ravidas Jayanti 2023: माघ पूर्णिमा के दिन संत गुरु रविदास की जयंती देशभर में धूमधाम के साथ मनाई जाती है। इस साल 5 फरवरी को रविदास जयंती है। उनका जन्म वाराणसी के पास एक गांव में हुआ था। उन्हें संत रैदास भी कहा जाता है। वह 15वीं सदी के महान समाज सुधारक, दार्शनिक कवि और ईश्वर के अनुयायी थे। उन्होंने दुनिया को भेदभाव से ऊपर उठकर समाज को प्रेम और एकता की सीख दी। उनके दोहे में समाज की कुरीतियों पर गहरी चोट करते हैं। साथ ही उनकी रचना में भगवान के प्रति अगाध प्रेम झलकता है। आईए रविदास जंयती के मौके पर पढ़ते हैं उनके कुछ प्रचलित दोहे...
2 / 8
1. जाति-जाति में जाति हैं, जो केतन के पात, रैदास मनुष ना जुड़ सके जब तक जाति न जात। भावार्थ - अगर केले के तने को छिला जाये पत्ते के नीचे पत्ता ही निकलता है और अंत में पूरा खाली निकलता है।  पेड़ मगर खत्म हो जाता है। वैसे ही इंसान को जातियों में बांट दिया गया है। इंसान खत्म हो जाता है मगर जाति खत्म नहीं होती है। जब तक जाति खत्म नहीं होगीं, तब तक इंसान एक दूसरे से जुड़ नही सकता है, कभी भी एक नहीं हो सकता है।
3 / 8
2. रैदास कहै जाकै हदै, रहे रैन दिन राम सो भगता भगवंत सम, क्रोध न व्यापै काम। भावार्थ - जिसके दिल में दिन-रात राम रहते है। उस भक्त को राम समान ही मानना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि न तो उनपर क्रोध का असर होता है और न ही काम की भावना उस पर हावी होती है।
4 / 8
3. मन चंगा तो कठौती में गंगा। भावार्थ - अगर आपका मन और दिल दोनो साफ हैं, तो आपको ईश्वर की प्राप्ति हो सकती है अर्थात उनके मन अंदर निवास कर सकते हैं।
5 / 8
4. हरि-सा हीरा छांड कै, करै आन की आस ते नर जमपुर जाहिंगे, सत भाषै रविदास। भावार्थ - जो मनुष्य ईश्वर की भक्ति छोड़कर दूसरी चीजों को ज्यादा महत्व देता है, उसे अवश्य ही नर्क में जाना पड़ता है। इसलिए इंसान को हमेशा भगवान की भक्ति में ध्यान लगाना चाहिए और इधर-उधर भटकना नहीं चाहिए।
6 / 8
5. कृस्न, करीम, राम, हरि, राघव, जब लग एक न पेखा वेद कतेब कुरान, पुरानन, सहज एक नहिं देखा। भावार्थ - राम, कृष्ण, हरी, ईश्वर, करीम, राघव ये सभी एक ही ईश्वर के अलग-अलग नाम है। वेद, कुरान, पुराण में भी एक ही परमेश्वर का गुणगान है। सभी भगवान की भक्ति के लिए सदाचार का पाठ सिखाते है।
7 / 8
6. जा देखे घिन उपजै, नरक कुंड में बास प्रेम भगति सों ऊधरे, प्रगटत जन रैदास। भावार्थ- जिस रविदास को देखने से लोगों को घृणा आती थी। उनका निवास नर्क कुंद के समान था। ऐसे रविदास का ईश्वर की भक्ति में लीन हो जाना सच में फिर से उनकी मनुष्य के रूप में उत्पत्ति हो जाने जैसी है।
8 / 8
7. 'रविदास' जन्म के कारनै, होत न कोउ नीच, नर कूँ नीच करि डारि है, ओछे करम की कीच। भावार्थ- इंसान कभी जन्म से नीच नहीं होता है। वह अपने बुरे कर्मों से ही नीच बनता है।
टॅग्स :पूर्णिमाहिंदू त्योहार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतUdhayanidhi Stalin: तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन पर एक्शन, 'सनातन धर्म' टिप्पणी पर कर्नाटक कोर्ट ने तलब किया, देखें

पूजा पाठHoli 2024 Date: कब है होली? अभी जानें तिथि, होलाष्टक, होलिका दहन मुहूर्त, पूजा विधि

पूजा पाठMagh Mauni Amavasya 2024: 9 या 10 किस दिन पड़ रही मौनी अमावस्या? जानें सही तिथि और स्नान-दान मुहूर्त

पूजा पाठFebruary 2024 Festival Calendar: फरवरी में बसंत पंचमी से लेकर माघ अमावस्या तक पड़ रहे ये त्योहार-व्रत, देखें पूरी सूची

पूजा पाठPaush Purnima 2024: किस दिन है पौष पूर्णिमा ? जानें शुभ मुहूर्त, चंद्रोदय का समय और महत्व

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठShattila Ekadashi 2024 Date: षटतिला एकादशी कब है? जानें तिथि, पूजा मुहूर्त, महत्व और व्रत पारण का समय

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 02 february: आज मेष, सिंह और कन्या राशिवालों की आर्थिक स्थिति मजबूत, जानें सभी राशियों का भविष्य

पूजा पाठआज का पंचांग 02 फरवरी 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठMasik Rashifal: फरवरी में बन रहा चतुर्ग्रही योग, इन 3 राशि वालों के लिए शुभ रहेगा पूरा माह

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 01 february: आज फरवरी के पहले दिन मिलेंगे अप्रत्याशित परिणाम, पढ़ें अपना दैनिक राशिफल