लाइव न्यूज़ :

जानें देश के उन 6 मंदिरों के बारे में जहां रावण को भगवान की तरह पूजा जाता है

By लोकमत न्यूज़ ब्यूरो | Published: October 19, 2018 10:58 AM

Open in App
1 / 6
हिमाचल प्रदेश के बैजनाथ कस्बा में रावण का मंदिर है। माना जाता है कि यहीं से रावण शिवलिंग लेकर लंका के गए थे। यहां पर रावण का पुतला नहीं जलाया जाता है।
2 / 6
दशानन मंदिर कानपुर के शिवाला क्षेत्र में है। साल में सिर्फ एक ही बार दशहरा के दौरान भक्तों के लिए इस मंदिर के द्वार खोले जाते हैं। इस दौरान मंदिर में मौजूद रावण की मूर्ति का श्रृंगार कर आरती उतारी जाती है।
3 / 6
मंडोर में रावण की पहली पत्नी मंदोदरी को बेटी माना जाता है। यहां लोग खुद को रावण के वंशज बताते हैं। यहां पर रावण के अलावा उसकी पत्नी मंदोदरी का भी मंदिर है। दशहरे के दिन रावण की मौत को लेकर यहां पर लोग शोक मानते हैं।
4 / 6
यहां पर 10 फीट लंबी रावण की प्रतिमा है, जिसकी लोग पूजा करते हैं। पूजा करने के अलावा लोग शादियों में रावण की मूर्ति से आर्शीवाद लेते हैं।
5 / 6
मध्य प्रदेश के मंदसौर स्थित इस मंदिर को रावण का पहला मंदिर माना जाता है। यहां रावण रुण्डी नाम से रावण की विशाल मूर्ति है, जिसकी पूजा की जाती है। महिलाओं को इस मूर्ति से सामने से घूंघट करके निकलना होता है।
6 / 6
कर्नाटक के मंडया जिले में मालवल्ली तहसील में रावण का मंदिर है। लंकेश्वर महोत्सव के दौरान यहां पर रावण की पूजा के साथ जुलूस निकाला जाता है। साथ ही जुलूस में रावण के साथ भगवान शिव की मूर्ति को भी घुमाया जाता है।
टॅग्स :दशहरा (विजयादशमी)
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारFestive Season 2023: 32 दिन में 14 लाख से अधिक दोपहिया वाहन बेचकर त्योहारी सीजन में हीरो मोटोकॉर्प ने किया कारनामा, पिछले वर्ष की तुलना में 19 प्रतिशत अधिक

पूजा पाठब्लॉग: साल-दर-साल आत्मसंतुष्टि की दशहरा रैलियां

भारतविविधता में सद्भाव: केपीएसएस ने दशहरा समर्थन के लिए पुनित बालन का आभार व्यक्त किया

भारतRavan Dahan में शामिल हुए PM Modi, अपने भाषण में बोले...

पूजा पाठDussehra 2023: दशहरे के दिन क्यों खाया जाता है पान,Health Benefits भी जानिए

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठChaitra Navratri 2024 Upay: नवरात्रि में करें पान के पत्ते के ये 5 उपाय, परेशानियों का होगा अंत, घर में आएंगी खुशियां

पूजा पाठSurya Gochar 2024: चैत्र नवरात्रि में सूर्य का राशि परिवर्तन, नौकरी, व्यापार और निजी जीवन में झोली भरके बरसेंगी खुशियां

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 11 April 2024: आज सावधान रहें ये 3 राशि के जातक, कोई बड़ा वित्तीय नुकसान होने की संभावना

पूजा पाठNavratri: आज है नवरात्र का चौथा दिन, होती है मां कूष्मांडा की पूजा, जानिए मां के इस स्वरूप का महत्व

पूजा पाठब्लॉग: ईद-उल-फितर में है सामूहिकता का संदेश