ATM में फेल ट्रांजेक्शन में कट गया पैसा तो क्या करें, यहां जानिए
By स्वाति सिंह | Updated: December 27, 2020 20:21 IST2020-12-27T20:21:45+5:302020-12-27T20:21:45+5:30

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि एटीएम से पैसे निकालने के लिए प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद लेनदेन फेल हो जाता है और खाते से पैसे काट लिए जाते हैं। इस स्थिति में आपको खाते से पैसे निकाले जाने का मैसेज तो आज जाता है, मगर एटीएम से पैसे नहीं निकलते।

यानी आपको एटीएम मशीन से पैसा नहीं मिलता। एटीएम से निकली स्लिप पर भी पैसे कटने की पुष्टि होती है। अगर ऐसा हो जाए तो परेशानी की कोई बात नहीं। बस ये जान लीजिए कि आपको ऐसी स्थिति में करना क्या है। हम यहां आपको अपने पैसे वापस पाने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताएंगे।

एटीएम से कैश न निकलने पर खाते से पैसे कटने का मैसेज आने पर संभव है कि उस मशीन में कुछ खराबी हो। कुछ मामलों में एटीएम लेनदेन को अस्वीकार कर देता है और आपको पैसे कटने का मैसेज मिलता है, मगर तुरंत ही एक दूसरा मैसेज आ जाता है कि आपके खाते में काटी गई रकम वापस आ गई है।

इसे ऑटो क्रेडिट कहते हैं। लेकिन अगर आपके अकाउंट में ऑटो क्रेडिट कार्ड नहीं हुआ तो क्या करना चाहिए हम बताते हैं।

जब भी लेनदेन रद्द हो जाए तो एटीएम से लेनदेन फेल होने की रसीद प्राप्त होती है। इस रसीद को अपने पास सुरक्षित रखें।

क्योंकि इसमें ट्रांजेक्शन का रेफरेंस नंबर लिखा होता है। पैसे कटने के मैसेज पर अपने बैंक खाते की डिटेल चेक करें। अगर आपके खाते से पैसे काट लिए गए हैं तो तुरंत बैंक से संपर्क करें।

आपको इस पैसे कटने की शिकायत तुरंत करनी है। एटीएम में मौजूद डोप बॉक्स में शिकायत करें। बैंक से संपर्क करें या एटीएम के पास रह कर कस्मटर केयर के पास शिकायत करें।

यदि आप बैंक ब्रांच में नहीं जा सकते हैं तो बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें। उन्हें अपने लेन-देन के बारे में पूरी जानकारी दें।

आप इस लेनदेन के बारे में बैंक को मेल कर सकते हैं और उनसे मदद मांग सकते हैं।

अन्य बँकाच्या एटीएममध्ये फेल ट्रान्झेक्शन झाल्यास ग्राहकाकडून 25 रुपये चार्ज केले जातात.

शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको आपको 24 घंटे के भीतर बैंक से कॉल आएगा और आपके खाते से काटे गए सभी पैसे 7 कार्य दिवसों (वर्किंग डेज) में आपके खाते में ही वापस जमा कर दिए जाएंगे।


















