पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम निवेश कर आप भी हो सकते हैं मालामाल, सरकार की गारंटी के मिलता है डबल रिटर्न

By स्वाति सिंह | Published: December 13, 2020 05:57 PM2020-12-13T17:57:24+5:302020-12-13T17:57:24+5:30

Next

कोरोना में हर कोई बचत और निवेश के महत्व को समझ गया है। इससे बीमा और म्यूचुअल फंड में निवेश में वृद्धि हुई है। लेकिन जोखिम एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है। क्योंकि कंपनियों ने भी खुद को कोरोना संकट में पाया है।

यदि आप ऐसे मामलों में जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं तो सरकारी योजनाएँ बहुत विश्वसनीय हैं। ये योजनाएँ भारतीय डाक खातों, सरकारी बैंकों और केंद्र सरकार द्वारा संयुक्त रूप से कार्यान्वित की जाती हैं। भारत सरकार के पास कई बचत योजनाएं हैं। ब्याज दर 4 प्रतिशत से 7.6 प्रतिशत तक है। चलो तब पता चलता है

आप इन योजनाओं में पैसा लगाकर गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं।

पोस्ट अकाउंट में निवेश करना सबसे पुराना और सुरक्षित विकल्प है। आप केवल 500 रुपये जमा करके बचत खाता शुरू कर सकते हैं। योजना में प्रति वर्ष 4% ब्याज मिलता है।

इसके अलावा पोस्ट में टाइम डिपॉजिट अकाउंट भी खोला जा सकता है। इसमें 1 से 5 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। ब्याज दर 3 साल के लिए 5.5 फीसदी और पांच साल के लिए 6.7 फीसदी है।

पोस्ट खाते में आवर्ती जमा पर उच्च ब्याज का भुगतान किया जाता है। यह 5.8 का ब्याज देता है। साथ ही, वरिष्ठ नागरिकों के लिए पति-पत्नी द्वारा 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। यह राशि 5 साल के लिए लॉक की जाती है और 7.4 प्रतिशत ब्याज अर्जित करती है।

पांच साल के लिए राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) वर्तमान में पोस्ट ऑफिस में 6.8 प्रतिशत ब्याज पर दिया जा रहा है। इसे आयकर से भी छूट प्राप्त है। राशि 5 साल से बंद है। आप NSC को गिरवी रखकर बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

भारत में सबसे लोकप्रिय योजना सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) है। यह निवेश 15 साल बाद परिपक्व होता है। इस राशि में 5 साल की लॉक-इन अवधि भी है। 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक के निवेश किए जा सकते हैं। फिलहाल इसने 7.1 फीसदी का रिटर्न दिया है

भारत की अधिकांश आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है और एक किसान है। इसी के चलते सरकार ने किसान विकास योजना योजना शुरू की है। इस योजना से 1000 रुपये में खाता खोला जा सकता है। यह वर्तमान में 6.9 प्रतिशत की ब्याज दर वहन करता है। यह राशि 124 महीने में दोगुनी हो जाती है। योजना पोस्ट में है

अगर आपकी बेटी 10 साल से कम उम्र की है, तो आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। वर्तमान में इस योजना से 7.6 प्रतिशत ब्याज मिलता है। एक व्यक्ति अपनी दो बेटियों के लिए इस योजना का लाभ उठा सकता है। 21 साल की उम्र में निकासी की जा सकती है।