घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपये, फ्री में लीजिए Aadhaar केंद्र की फ्रेंचाइजी, जानें पूरा प्रोसेस

By संदीप दाहिमा | Published: August 9, 2021 06:09 PM2021-08-09T18:09:06+5:302021-08-09T18:09:06+5:30

Next

Aadhaar Card एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है। प्रत्येक भारतीय नागरिक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। कई सरकारी और निजी नौकरियों के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। आधार कार्ड बनाने या उनमें कोई सुधार करने के लिए आधार केंद्र स्थापित किए गए हैं। आप भी ऐसे आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी लेकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप इस समय पैसा कमाने के लिए बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने का यह एक अच्छा मौका है।

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने से कमाई का अच्छा मौका मिल सकता है। लेकिन इस फ्रेंचाइजी को कैसे लें? इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस लेना होगा। इस लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए आपको एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया...

लाइसेंस प्राप्त करने के लिए UIDAI द्वारा एक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाती है। यह टेस्ट UIDAI सर्टिफिकेशन के लिए लिया जाता है। अगर आप परीक्षा पास करते हैं तो आपको आधार रजिस्ट्रेशन और बायोमेट्रिक करना होगा। इसके बाद आपको कॉमन सर्विस सेंटर में रजिस्ट्रेशन करना होगा।

सबसे पहले NSEIT की वेबसाइट पर जाएं। यहां आपको Create New User का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। अब एक एक्सएमएल फाइल खुलेगी। आपको वहां शेयर कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

एक्सएमएल फाइलों और शेयर कोड के लिए आप आधार वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर अपना ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं। इस समय XML फ़ाइल और शेयर कोड दोनों को डाउनलोड किया जाएगा। इनका प्रयोग ऊपर बताए गए स्थानों पर करना चाहिए।

अब दूसरा फॉर्म आता है जिसमें आपको कुछ व्यक्तिगत जानकारी देनी होती है। इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर यूजर आईडी और पासवर्ड दिखाई देगा।

यह आपको Aadhaar Testing and Certification में लॉग इन करने की अनुमति देगा। इसके बाद Continue बटन पर क्लिक करें। अब एक फॉर्म दिखाई देगा, इसमें मांगी गई जानकारी को सही से भरें। इस फॉर्म को भरने के बाद अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना होगा।

अब आप Preview विकल्प देखें। सुनिश्चित करें कि आपने फॉर्म में जो जानकारी दी है वह सही है। अब Proceed to submit form पर क्लिक करें।

सारी जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। फिर 1 से 2 दिन बाद वापस वेबसाइट पर लॉग इन करें और बुक सेंटर पर क्लिक करें। यहां अपने आस-पास कोई भी केंद्र चुनें। इस सेंटर पर आपको आधार की परीक्षा देनी होगी। तिथि और समय का चयन करें और फॉर्म जमा करें। थोड़ी देर बाद आपको एडमिट कार्ड मिल जाएगा। इस प्रवेश पत्र को डाउनलोड करें और प्रिंट करें।