क्या है Ketogenic डाइट? जानें इसके फायदे और नुकसान

By संदीप दाहिमा | Published: June 26, 2022 06:38 AM2022-06-26T06:38:07+5:302022-06-26T06:38:07+5:30

Next

अमेरिकन यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, केटोजेनिक डाइट के जरिए आप एक्सरसाइज की तुलना में अधिक वजन कम कर सकते हैं। बहुत से लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होने से वो अपनी डाइट में गलत चीजें शामिल कर लेते हैं, जिससे उन्हें फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है।

नैचुरली वजन कम करने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कीटो डाइट (keto diet) पिछले कुछ सालों में बहुत ज्यादा फेमस हुई है। इसमें आपको बैलेंस प्रोटीन, हेल्दी फैट अधिक और कम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना पड़ता है। आजकल सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि कई सेलिब्रिटीज भी वजन कम करने के लिए कीटो डाइट का सहारा ले रहे हैं।

अमेरिकन यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, केटोजेनिक डाइट के जरिए आप एक्सरसाइज की तुलना में अधिक वजन कम कर सकते हैं। बहुत से लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होने से वो अपनी डाइट में गलत चीजें शामिल कर लेते हैं, जिससे उन्हें फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है। चलिए जानते हैं कि कीटो डाइट में क्या-क्या चीजें शामिल होनी चाहिए और इसका ज्यादा फायदा कैसे उठाया जा सकता है-

केटोजेनिक डाइट क्या है - आम तौर पर, शरीर को कार्ब्स से ऊर्जा मिलती है जब वो ग्लूकोज में बदल जाता है। हालांकि, अगर कार्बोस की कमी है, तो शरीर आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए फैट का उपयोग शुरू कर देता है। केटोजेनिक डाइट का उपयोग एथलीटों और प्रतिभागियों द्वारा मैराथन या ट्रायथलॉन में किया जाता है, जिन्हें विशेष रूप से उच्च धीरज की आवश्यकता होती है।

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, केटोजेनिक डाइट भूख बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन (ghrelin)के उत्पादन को दबाने में मदद करती है। यह सबसे अलग डाइट है क्योंकि जब कोई इसे फॉलो करता है, तो उसे फैट खोने के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है। इसका मतलब यह है कि मसल्स मास उतना ही रहता है। इसमें 75 फीसदी फैट, 20 फीसदी प्रोटीन और 5 फीसदी कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा इस डाइट में शुगर को पूरी तरह बाहर रखा जाता है।