Health Tips: रोज चावल खाने से क्या होता है? चावल खाने से कौन से फायदे होते हैं?

By संदीप दाहिमा | Published: September 10, 2022 06:46 AM2022-09-10T06:46:14+5:302022-09-10T06:46:14+5:30

Next

बहुत से लोग चावल को मोटापे और सुस्ती का कारण मानते हैं लेकिन आपको बता दें कि चावल खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। चावल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। चलिए जानते हैं चावल खाने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में।

वजन कम करने में सहायक यदि आप काफी समय से अपना वजन कम करने के लिए कुछ तलाश रहे हैं, तो चावल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि चावल में वसा और सोडियम कम और फाइबर ज्यादा पाया जाता है, जो वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

यह साबित हो चुका है कि जो लोग ब्राउन राइस खाते हैं उनका वजन कम होता है और अतिरिक्त वजन बढ़ने की संभावना कम होती है। हालांकि, जब यह सफेद चावल की बात आती है, तो वजन कम होने पर यह कम प्रभावी हो सकता है।

जापानी महिलाएं अपनी त्वचा को चिकना और युवा बनाए रखने के लिए चावल के पानी का उपयोग करती हैं। नियमित रूप से चावल खाने से आप त्वचा को जवान रख सकते हैं। चावल में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और मौजूदा झुर्रियों को भी कम कर सकते हैं।

नियमित रूप से चावल का सेवन आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाने का एक प्राकृतिक और स्वादिष्ट तरीका है। क्योंकि यह एक नैचुरल इंफ्लेमेटरी है, यह रक्त वाहिकाओं के अंदर गंदगी को रोकता है और दिल के दौरे या स्ट्रोक जैसी कुछ दिल की स्थितियों के जोखिमों को कम करता है। इसमें फ्लेवोनोइड्स भी अधिक पाए जाते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए चावल खाना एक अच्छा तरीका है। लेकिन ब्राउन राइस इसके लिए बेहतर है। क्योंकि इसमें लगभग 3 गुना अधिक फाइबर होता है और यह प्रोटीन में अधिक होता है। सफेद चावल के मामले में एक दिन में केवल 7 औंस (200 ग्राम) खाने से आपको ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है।

चावल में फाइबर सामग्री ज्यादा होने के कारण कब्ज जैसी समस्या से बचने में मदद मिल सकती है। इससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। क्योंकि यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, यह आपके शरीर को साफ करता है और आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जो आपके गुर्दे को भी लाभ पहुंचाता है।

वर्कआउट ही ऊर्जा पाने के एक तरीका नहीं है, इसके लिए आप चावल भी खा सकते हैं। चावल ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सबसे स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक है। शरीर को कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है ताकि वे उन्हें ऊर्जा में बदल सकें। क्योंकि चावल स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प बनता है।