यूरिन इन्फेक्शन से परेशान लोग जरूर खाएं ये 7 चीजें, जल्द ही मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: February 8, 2020 07:02 AM2020-02-08T07:02:07+5:302020-02-08T07:02:07+5:30

Next

क्रैनबेरी में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनोल प्रोएन्थोसाइनिडिन (पीएसी) का भंडार हैं। ये संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मूत्र पथ की दीवारों से हटाने में मदद करते हैं और इसलिए यूटीआई को रोकते हैं।

अनार विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरा होता है, जो मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार और रोकथाम में मदद करता है। इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने वाले विटामिन सी से भरपूर ये फल बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और यूटीआई मरीज की जल्दी ठीक होने में मदद करता है।

लौकी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह प्रभावी रूप से यूटीआई से लड़ने में सहायक है। लौकी क्षारीय है और इसलिए ये मूत्रवर्धक के रूप में जलन से राहत देता है जो पेशाब के समय होती है।

आयुर्वेद के अनुसार, बरगद के पेड़ की छाल मूत्र पथ के संक्रमण जैसे ट्राइकोमोनीस, योनिशोथ और श्रोणि सूजन संक्रमण के उपचार में मदद कर सकती है। आमतौर पर, बरगद के पेड़ की छाल को कैप्सूल या अर्क के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और इसलिए यूटीआई के दर्दनाक लक्षणों से राहत देता है।

जौ के पानी को मूत्र पथ के संक्रमण सहित कई स्वास्थ्य रोगों के इलाज के लिए जाना जाता है। आपको बस एक पैन में जौ को भूरा होने तक भूनना है। ठंडा होने के बाद, उन्हें एक महीन पाउडर में पीस लें। तीन चम्मच पाउड और दो चम्मच शहद को एक गिलास ठंडा पानी में मिक्स करके पियें।

नींबू का रस विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है जो यूटीआई के लिए जिम्मेदार हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी संक्रमणों से भी लड़ने में मदद करेगा।