गले का कैंसर होने पर शरीर में नजर आते हैं ये लक्षण, जानें गले के कैंसर के शुरुआती लक्षण

By संदीप दाहिमा | Published: January 27, 2022 06:23 PM2022-01-27T18:23:57+5:302022-01-27T20:05:55+5:30

Next

इसके शुरुआती चरण में गले के कैंसर का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। हालांकि कुछ संकेत और लक्षण हैं जिनके जरिये इस बीमारी का पता लगाया जा सकता है और समय पर इलाज करवाया जा सकता है। इसके आम लक्षणों में वजन घटना, गले में खराश, लगातार अपना गला साफ करने की जरूरत होना, लगातार खांसी (खून खांसी हो सकती है), गर्दन में सूजन लिम्फ नोड्स, घरघराहट, कान का दर्द, आवाज बैठना आदि शामिल हैं। तीन ऐसे लक्षण भी हैं, जो बहुत कॉमन हैं-

ऐसा माना जाता है कि जो लोग ज्यादा स्मोकिंग करते हैं, शराब पीते हैं या तंबाकू और गुटखा खाते हैं उनको गले का कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है। प्रदूषित वातावरण, धूल-मिट्टी, केमिकल डस्ट और रोड डस्ट के कण भी इसकी वजह बन सकते हैं। इसके अलावा सल्फर डाइऑक्साइड, क्रोमियम और आर्सेनिक जैसे तत्वों के संपर्क में आने से भी आपके गले में कैंसर की बीमारी हो सकती है।

गले में हमेशा खराश रहना यह कोई आम समस्या नहीं है। यह कैंसर की बीमारी का संकेत भी हो सकता है। अगर आपके गले में भी हमेशा खराब रहती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाकर जांच करवाएं।

गले में कैंसर की बीमारी होने पर वॉइस बॉक्स में स्वर ग्रंथियां प्रभावित होती हैं। जिसकी वजह से आवाज में बदलाव आना, गला बैठना आदि संकेत दिखाई देने लगते हैं। ऐसे संकेत दिखाई देने पर तुरंत डाक्टर से जांच करवाएं।

अगर आपको खाना निगलने में गले में दर्द या भारीपन महसूस होता है तो संभव है यह गले के कैंसर का संकेत हो। ऐसी स्थिति में आपको पानी पीने तक में परेशानी हो सकती है।

गले में कैंसर की स्टेज स्टेज 0: ट्यूमर केवल गले के प्रभावित हिस्से की कोशिकाओं की ऊपरी परत पर होता है। चरण 1: ट्यूमर 2 सेमी से कम है और गले के उस हिस्से तक सीमित है जहां यह शुरू हुआ था। स्टेज 2: ट्यूमर 2 से 4 सेमी के बीच है या पास के क्षेत्र में विकसित हो सकता है। स्टेज 3: ट्यूमर 4 सेमी से बड़ा है या गले में अन्य संरचनाओं में विकसित हुआ है या एक लिम्फ नोड में फैल गया है। स्टेज 4: ट्यूमर लिम्फ नोड्स या दूर के अंगों में फैल गया है।