IPL 2024: कैसे प्लेऑफ में जगह बना सकती हैं गुजरात टाइटन्स और आरसीबी, यहां जानिए सारे समीकरण

आरसीबी और और गुजरात जायंट्स के लिए प्लेऑफ में जगह बनाना बेहद मुश्किल है लेकिन फिर भी कुछ समीकरण हैं जिनसे इन दोनों टीमों की उम्मीद जिंदा है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 5, 2024 03:49 PM2024-05-05T15:49:00+5:302024-05-05T15:50:07+5:30

IPL 2024 How can Gujarat Titans and RCB make it to the playoffs | IPL 2024: कैसे प्लेऑफ में जगह बना सकती हैं गुजरात टाइटन्स और आरसीबी, यहां जानिए सारे समीकरण

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsअब भी प्लेऑफ में जगह बना सकती हैं गुजरात टाइटन्स और आरसीबीप्लेऑफ में जगह बनाना बेहद मुश्किल है लेकिन फिर भी कुछ समीकरण हैंकिसी भी परिस्थिति में जीटी और आरसीबी में से केवल एक टीम ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेगी

IPL 2024: आईपीएल 2014 में अब अपने समापन की ओर है। सभी टीमों ने कम से कम 10-10 मैच खेल लिए हैं। यहां से प्लेऑफ की तस्वीर भी कुछ-कुछ साफ हो गई है। राजस्थान रॉयल्स 16 अंकों के साथ सबसे ऊपर है। केकेआर 14 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। लखनऊ सुपर जायंट्स और सनराईजर्स के 12-12 अंक हैं। चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली डेयरविल्स के 10-10 अंक हैं। आरसीबी, गुजरात और पंजाब 8 अंकों के साथ हैं जबकि 6 अंक लेकर मुंबई आखिरी पायदान पर है। यहां से मुंबई के लिए प्लेऑफ के दरवाजे बंद हो चुके हैं। बाकी टीमों की उम्मीदें अभी जिंदा हैं। यहां से आरसीबी और और गुजरात जायंट्स के लिए प्लेऑफ में जगह बनाना बेहद मुश्किल है लेकिन फिर भी कुछ समीकरण हैं जिनसे इन दोनों टीमों की उम्मीद जिंदा है।

दोनों टीमें अब 11 मैचों में आठ अंकों के साथ एक ही स्थिति में हैं। हालांकि दोनों टीमों के रन रेट में भारी अंतर है। आरसीबी ने अपने रनरेट में सुधार करके -0.049 कर दिया है जबकि जीटी का सबसे खराब -1.320 है। यहां से  दोनों अधिकतम 14 अंक प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन फिर भी प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ेगा। गुजरात टाइटन्स के शेष तीन मैच तालिका के शीर्ष भाग में बैठी टीमों के खिलाफ हैं। जबकि आरसीबी के पास शीर्ष चार टीमों के खिलाफ कोई मैच नहीं बचा है।

कैसे प्लेऑफ में जगह बना सकती हैं जीटी और आरसीबी

बचे हुए तीनों मैच जीतें और 14 अंक हासिल करें।

राजस्थान और केकेआर अपने सारे मैच जीतें, राजस्थान के खिलाफ गुजरात टाइटन्स जीत दर्ज करे

8 मई को एसआरएच बनाम एलएसजी का विजेता अपने सभी शेष मुकाबलों को जीते और 16 या अधिक अंक भी प्राप्त करे

एसआरएच बनाम एलएसजी गेम में हारने वाले को अपने आखिरी तीन मैच गंवाने होंगे और वो 12 अंकों पर अटक जाए

वर्तमान में शीर्ष चार से बाहर रहने वाली अन्य चार टीमों में से किसी को भी 12 अंक से आगे नहीं जाना चाहिए

ऐसे में, आरआर, केकेआर और एसआरएच बनाम एलएसजी मैच का विजेता चौथे क्वालीफाइंग पक्ष के रूप में आरसीबी और जीटी के बीच 14 अंक प्राप्त करने वाली टीम के साथ शीर्ष तीन के रूप में अर्हता प्राप्त करेगा। हालांकि किसी भी परिस्थिति में जीटी और आरसीबी में से केवल एक टीम ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेगी।

Open in app