नमक के पानी से नहाने के 6 फायदे, दाग-धब्बों, गठिया रोगों और थकान से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: December 2, 2021 07:09 AM2021-12-02T07:09:55+5:302021-12-02T07:09:55+5:30

Next

नमक के पानी से नहाने से गठिया रोगों के उपचार में फायदा हो सकता है। अगर आप रूमेटाइड गठिया, सोरियाटिक गठिया, रीढ़ के जोड़ों में बेचैनी, सूजन और घुटने के पुराने दर्द से परेशान हैं, तो आपको नमक के पानी से नहाना चाहिए।

अगर आपकी मांसपेशियों में खिचांव या थकान की अक्सर शिकायत रहती है नमक वाले पानी से स्नान करें। इससे आपको बहुत हद तक राहत मिलेगी। इससे जोड़ों में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है।

नमक से डेड स्किन सेल्स को निकालने में बहुत मदद मिलती है। इसलिए आप अगर पानी में नमक मिलाकर नहाते हैं तो तय है कि आपकी त्वचा पहले से ज्यादा साफ नजर आएगी। इससे त्वचा में अलग दमक आ जाती है।

अगर आपको चमड़े से जुड़ी कोई समस्या है जैसे खुजली आदि तो भी आप नमक के पानी का इस्तेमाल नहाने में जरूर करें। इससे आपको राहत मिलेगी। नमक में कैल्शियम और मैग्नेशियम होते हैं और त्वचा के इंफेक्शन खत्म होते हैं।

पानी में नमक मिलाकर नहाने से चेहरे पर दाग या मुंहासों के धब्बे को खत्म करने में भी मदद मिलती है और ये धीरे-धीरे हल्के होते जाते हैं।

नमक ऑयली त्वचा या चिपके-चिपके बालों वालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। नमक वाले पानी से बाल धोने से इसमें चमक आती है और ये खिले-खिले नजर आते हैं। नमक वाला पानी ऑयली त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है।

कैसे तैयार करें नमक का पानी : एक कप में 1/2 कप जैतून का तेल या बादाम तेल का उपयोग करें। एक कप बारीक समुद्री नमक पानी में मिक्स करें। खुशबू के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरे में सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं। त्वचा पर मालिश करें और कुछ मिनटों तक रहने दें। इसके बाद सारी चीजों को पानी के टब में मिक्स करें।