लाइव न्यूज़ :

इस राज्य में कोरोना के मुकाबले Black Fungus के मामलों में तेजी, जानें कारण

By संदीप दाहिमा | Published: July 14, 2021 4:16 PM

Open in App
1 / 14
देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 3,09,46,074 पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में 38,792 नए कोरोना मरीज मिले हैं। अब तक 624 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना अब तक देश भर में 4,11,408 लोगों की जान ले चुका है।
2 / 14
कोरोना संकट से जूझ रहा देश ब्लैक फंगस के कहर से जूझ रहा है. मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। देश में ब्लैक फंगस के बढ़ते खतरे ने लोगों के मन में डर का माहौल बना दिया है।
3 / 14
देश ब्लैक फंगस का कहर देख रहा है। मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या ने प्रशासन की चिंता और बढ़ा दी है। इस बीच एक बार फिर चौकाने वाली खबर सामने आई है।
4 / 14
दिल्ली में ब्लैक फंगस ने सचमुच अपना असर डाला है। ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या कोरोनावायरस की संख्या से ज्यादा है। हालांकि, यह सामने आया है कि इसकी वजह लोगों की लापरवाही है।
5 / 14
मरीजों ने बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के स्टेरॉयड ले लिया है। यह भी सामने आया है कि घर में ऑक्सीजन सिलेंडर का भी इस्तेमाल होता था। इससे ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।
6 / 14
आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 6 जुलाई को दिल्ली में कोरोना के 833 एक्टिव मरीज थे. काले फंगस के 952 मरीज हैं। इनमें से 402 का निजी अस्पतालों में और 302 का सरकारी अस्पतालों में इलाज चल रहा है।
7 / 14
दिल्ली में अब तक काले फंगस के 1656 मामले सामने आ चुके हैं. अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया है कि कोरोना से उबरने के बाद कई मरीजों को काले फंगस का संक्रमण हुआ है.
8 / 14
ब्लैक फंगस के कई रोगियों की सर्जरी हुई है। लेकिन इसकी वजह से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. मरीजों की बढ़ती संख्या चिंताजनक है। इस बारे में एक हिंदी वेबसाइट ने खबर दी है।
9 / 14
ब्लैक फंगस एक गंभीर संक्रमण है। संक्रमण नाक, आंखों और यहां तक ​​कि मस्तिष्क को भी प्रभावित करता है। इस संक्रमण के कारण मरीजों को अपनी आंखें भी निकालनी पड़ती हैं।
10 / 14
मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कुछ राज्यों ने काले कवक को महामारी भी घोषित कर दिया है। इसलिए काले फंगस ने उन लोगों की चिंता बढ़ा दी है जो पहले से ही कोरोना के खौफ में जी रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस बीमारी के फैलने के कई कारण हैं।
11 / 14
देश भर के विभिन्न अस्पतालों में मरीजों का इलाज चल रहा है। कई लोगों ने कोरोना को सफलतापूर्वक हरा दिया है और कोरोना की लड़ाई जीत ली है लेकिन ब्लैक फंगस ने मुश्लीकिलें बढ़ा दी हैं। अब तक 303 लोगों की जान जा चुकी है।
12 / 14
कर्नाटक में ब्लैक फंगस के 303 मरीजों की कोरोना से ठीक होने के बाद मौत हो चुकी है. इनमें से 34 फीसदी बेंगलुरु के थे।
13 / 14
अब बताया जा रहा है कि सर्जरी के बाद भी मरीजों को फिर से ब्लैक फंगस का खतरा है। इससे डॉक्टरों को भी परेशानी हुई है और समय रहते सतर्क होने की बात कही जा रही है. सर्जरी के बाद भी काला फंगस तेजी से फैलता रहता है।
14 / 14
एसएमएस मेडिकल कॉलेज के म्यूकोर्मिकोसिस बोर्ड की रिसर्च में यह बात सामने आई है। शोध के अनुसार एसएमएस अस्पताल में अब तक 27 मरीज ऐसे मिले हैं, जिन्हें सर्जरी के बाद फिर से काला फंगस हो गया है।
टॅग्स :ब्लैक फंगसकोरोना वायरसदिल्ली में कोरोना
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: एक दिन में कोविड-19 के 120 नए मामले, वायरस से दिल्ली में एक की मौत, जानें हालात

स्वास्थ्यCovid Update: पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र और कर्नाटक में कोरोना वायरस से एक-एक मरीज की मौत, कोविड-19 के 163 नए मामले, जानें हालात

स्वास्थ्यCorona update: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से एक की मौत, 24 घंटे में कोविड-19 के 121 नए केस, जानें हर राज्य की स्थिति

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से कोई मौत नहीं, कोविड-19 के 188 नए केस, देखें राज्यवार आंकड़े

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1400, केरल में कोविड-19 के संक्रमण से तीन की मौत, 159 नए केस

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यनींबू के रस के ये फायदे जरूर जानना चाहिए, कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद कर सकता है

स्वास्थ्यBenefits Of Clovel: पुरुषों के लिए बहुत गुणकारी है लौंग, कई समस्याओं को करता है दूर, आज जान लीजिए अपने फायदे की बात

स्वास्थ्यSuperfoods For breakfast: सुबह के नाश्ते में शामिल करें ये सुपरफूड्स, खाली पेट सेवन करने से मिलेगी दिन भर एनर्जी

स्वास्थ्यशरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, बीमारियों से लड़ने की क्षमता मजबूत होगी

स्वास्थ्यBenefits Of Onion: सिर के झड़ते बालों को रोकिये, बनाइये बालों को स्वस्थ्य, घना और मजबूत बस एक प्याज से