हाथ पैर में खुजली के घरेलू उपाय : इन 6 नुस्खों से दाद और खुजली में मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: November 27, 2021 06:37 PM2021-11-27T18:37:03+5:302021-11-27T18:40:52+5:30

Next

जैतून के तेल में हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे दाद वाले हिस्से पर 5-6 घंटे तक लगाकर रखें। इसका इस्तेमाल दिन में 2 बार करें। लगातार 1 हफ्ते तक यह तरीका अपनाने से दाद ठीक हो जाएगी।

हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। हल्दी पाउडर को लेके इसमें पानी मिला ले और इसका पेस्ट बना ले, और इसके बाद इसे दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लगाएं।

लहसून सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं। लहसुन के पेस्ट को दाद पर लगा कर कपड़े से बांध लें। इसे सोने से पहले इस्तेमाल करें, आपको आराम मिलेगा

सेब के सिरका दाद खाज खुजली में बहुत ही असरदायक घरेलू उपचार है। इसमें एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। खाज-खुजली को ठीक करने के लिए सेब के सिरके को एक रूई में भिगोकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

कच्चे पपीते के इस्तेमाल से सूजन,जलन को बहुत आराम मिलता है। पपीते के पेस्ट को दाद पर लगा कर बीस मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। यह हर तरह के फंगस को नष्ट कर सकता है।

नीम के पत्ते दाद के उपचार में भी उपयोगी होते हैं। इसके प्रयोग के लिए नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर उससे रोजाना नहाने से दाद में आराम मिलता है। इसका कारण यह है कि नीम के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं।