खून की कमी के लक्षण : लक्षणों को न करें नजरअंदाज, जानें आयरन की कमी के 7 लक्षण और खाएं ये 10 चीजें मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: March 17, 2021 10:06 AM2021-03-17T10:06:18+5:302021-03-17T10:13:39+5:30

Next

आयरन की कमी के कारण मुंह पर नजर वाले लक्षणों में जीभ का फूलना, दर्द होना, पीला दिखना और अजीब तरह से चिकना महसूस होना शामिल शामिल है। आयरन की कमी में कम हीमोग्लोबिन जीभ के पीला होने का कारण बन सकता है, जबकि मायोग्लोबिन का लेवल कम होने से जीभ में जलन, चिकनी और सूजन पौदा हो सकती है।

मायोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन है जो मांसपेशियों का समर्थन करता है, जिसमें वो मांसपेशी भी शामिल है, जो जीभ बनाती है। आयरन की कमी के संकेत मुंह के बाहर भी दिख सकते हैं। इनमें मुंह का सूखना, मुंह के किनारों में लाल दरारे और माउथ अल्सर शामिल हैं।

यदि किसी व्यक्ति को अपने आहार से पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं मिल रहा है और जो लोग गर्भवती हैं, उन्हें आयरन की कमी हो सकती है। हैवी पीरियड्स आयरन की कमी का एक और सामान्य कारण है। जिनके पीरियड्स रुक गए हैं उनके लिए आयरन की कमी पेट और आंतों में रक्तस्राव का संकेत हो सकती है। यह इबुप्रोफेन, पेट के अल्सर, बड़ी आंत की सूजन, बवासीर या कभी-कभी कैंसर जैसे नॉन-स्टेरायडल एंटी इंफ्लेमेटरी दवाओं को लेने के कारण हो सकता है।

खून की कमी दूर करने के लिए आपको अपने खाने में शेलफिश मछली, पालक, कलेजी, लाल मांस, कद्दू के बीज, किनोआ, ब्रोकोली, टोफू, डार्क चॉकलेट आयर मछली आदि का सेवन करना चाहिए।

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण कर सकता है. अगर लाल रक्त कोशिका की संख्या कम है, तो आपके शरीर से गायब होने वाले आयरन को बदलने के लिए आपको आयरन की गोलियां दी जाएंगी। आपको उन्हें लगभग 6 महीने तक लेना होगा। संतरे का रस पीने के बाद आप उन्हें ले सकते हैं, जिससे आपके शरीर को लोहे को अवशोषित करने में मदद मिल सकती है।