लिवर की गंदगी कैसे साफ करें? खाएं ये 7 नेचुरल चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: January 27, 2022 06:51 AM2022-01-27T06:51:38+5:302022-01-27T06:51:38+5:30

Next

ग्रीन टी प्लांट बेस्ड एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती है जो लिवर की चर्बी को खत्म करने और लिवर के कार्य को बढ़ावा देने में मदद करती है। फैटी लिवर की बीमारी के खतरे को कम करने के लिए हर दिन 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन शुरू करें।

लिवर के कामकाज बेहतर करने के लिए आयुर्वेद में आंवला का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। एक चम्मच सूखे आंवले के पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और बेहतर परिणाम के लिए इसे सुबह खाली पेट पिएं।

हल्दी एक ऐसा अद्भुत मसाला है जो न खाने को रंग देता है बल्कि लिवर की गंदगी हटाने का भी काम करता है। यह एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है। आधा चम्मच हल्दी को एक गिलास गर्म पानी के साथ काली मिर्च के साथ सुबह सबसे पहले सेवन करें।

गुनगुना पानी लिवर को डिटॉक्सिफाई करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और सुबह इसे पी लें। रोजाना 10-12 गिलास गर्म पानी का सेवन करें।

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार कम मात्रा में कॉफी पीना फैट के निर्माण को रोककर लिवर की रक्षा कर सकता है और लिवर की बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है। आपको इसे प्रतिदिन दो कप तक सीमित करना चाहिए और इसे बिना चीनी और दूध के लेना चाहिए।

करेला बेशक एक कड़वी सब्जी है लेकिन यह पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। नियमित रूप से करेले का जूस पीने से आपको लिवर को साफ रखने में मदद मिल सकती है।

टेबल शुगर और अन्य तरह की मीठे पदार्थों से बचें। मीठे खाद्य पदार्थ आपके शरीर में आवश्यक कुछ एंजाइमों का उत्पादन करने की क्षमता को रोकते हैं इससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है। आपको रोजाना 20-30 ग्राम या उससे कम ही चीनी का सेवन करना चाहिए।

गहरे रंग के पत्तेदार साग जैसे पालक, केल, अरुगुला, सरसों का साग, करेला और कासनी में क्लींजिंग यौगिक होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करके प्राकृतिक रूप से लीवर डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं।