पेट में तेजाब और एसिडिटी का घरेलू इलाज, सीने की जलन से भी मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: November 29, 2022 03:14 PM2022-11-29T15:14:59+5:302022-11-29T15:18:14+5:30

Next

पेट में तेजाब बनने के लक्षण- इस समस्या के होने पर आपको छाती, पेट या गले में दर्द और जलन, पेट फूलना या गैस बनना, खट्टी डकार, बदबूदार सांस, कब्ज, मतली या उल्टी की भावना, खाने के बाद पेट में भारीपन और मुंह में खाना वापस आना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं।

सौंफ - लगभग 1 चम्मच सौंफ पाउडर को एक गिलास गर्म पानी के साथ लेने से एसिडिटी और उसके लक्षण जैसे बेचैनी, सूजन और पाचन में सुधार हो सकता है। आपको खाने के बाद भी इसका सेवन करना चाहिए।

लौंग - एसिडिटी और इसके लक्षणों जैसे पेट फूलना, अपच, मतली, गैस, चिड़चिड़ापन आदि से छुटकारा पाने के लिए लौंग के एक टुकड़े को चूसें और गर्म पानी पियें। आप सोते समय भी एक लौंग खा सकते हैं।

इस समस्या से बचने के लिए आपको रोजाना सुबह उठने के बाद खाली पेट और रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। ऐसे करने से आपको एसिडिटी से राहत मिल सकती है।

अगर आपको अक्सर पेट से जुड़ी कोई समस्या रहती है, तो आपको नियमित रूप से तरबूज का रस पीना चाहिए। यह एसिडिटी से राहत दिलाने में प्रभावी है और पाचन के लिए भी अच्छा है।

बेकिंग सोडा पेट के एसिड को जल्दी से बेअसर कर सकता है और खाने के बाद अपच, सूजन और गैस से राहत दिला सकता है। इस उपाय के लिए, 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा को 4 औंस गर्म पानी में मिलाकर पिएं।