माइग्रेन से छुटकारा पाने के उपाय, पुराने सिर दर्द में भी मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: August 28, 2022 06:48 AM2022-08-28T06:48:23+5:302022-08-28T06:48:23+5:30

Next

क्या आप बहुत बार माइग्रेन और सिरदर्द से पीड़ित हैं? क्या आप अपने सिर के दर्द को ठीक करने के लिए दवाइयाँ लेते हैं लेकिन इनका असर लंबे समय तक नहीं रहता है? माइग्रेन एक आम स्वास्थ्य समस्या बन गया है और 100 में 10 से अधिक लोगों को प्रभावित कर रहा है। माइग्रेन सिरदर्द एक गंभीर प्रकार का सिरदर्द है जो संवेदी चेतावनी संकेतों के साथ होता है जैसे कि अंधे धब्बे, मतली, उल्टी, प्रकाश की चमक, और बढ़ी हुई संवेदनशीलता।

किशमिश और बादाम स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। रात को प्रत्येक में पांच से छह किशमिश और बादाम भिगोएं और अगली सुबह उन्हें खाएं। आप उस पानी को भी पी सकते हैं जिसमें आप उन्हें भिगोते हैं।

धुरवा घास से भरा मुट्ठी लें और इसका ताजा रस प्राप्त करने के लिए इसे ब्लेंड करें। रस में एक चुटकी लिकोराइस पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। इस घोल को दोपहर में लगातार एक महीने तक पियें। इससे बीमारी की गंभीरता को कम करने में मदद मिलेगी।

एक चम्मच धनिया के बीज का पाउडर लें और इसे एक कप पानी में मिलाएं। इसे रात भर छोड़ दें। अगली सुबह इसे खाली पेट पिएं।

माइग्रेन को ठीक करने के लिए चमेली या अनार की ताजी और कोमल पत्तियां भी बहुत बढ़िया हैं। ताजा रस बनाने के लिए पत्तियों को अच्छी तरह से कुचलें और एक चुटकी नमक के साथ मिलाएं। इस रस की दो से तीन बूंदें सुबह-सुबह अपने नथुने में डालें

आयुर्वेद की जड़ी बूटियाँ जो सिरदर्द को दूर करने में मदद करती हैं, जैसे पान, लौंग, अदरक और मेहंदी इत्यादि। एक स्वस्थ आहार की सूचि बनाएं जो आपके स्वादानुसार हो। यह एकमात्र तरीका है, कि आप इसे लंबे समय तक जारी रख सकते हैं।