लाइव न्यूज़ :

रोज पिएं ये ताकतवर जूस, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: August 03, 2021 9:09 AM

Open in App
1 / 8
नीम के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। जो शरीर की सभी अंदरूनी कमियों को बहुत जल्दी से दूर कर कर शरीर को शक्तिशाली बनाने का काम करते हैं।
2 / 8
आपको बता दें कि डायबिटीज की समस्या के रोगियों के लिए नियमित खाली पेट नीम का जूस पीना बेहद फायदेमंद होता है। इससे उनके शरीर का शुगर लेवल बहुत जल्दी से कम होने लगता है। इसक लंबे समय तक सेवन किया जाए तो डायबिटीज की समस्या को जड़ से ही खत्म किया जा सकता है।
3 / 8
नीम के जूस को पीने से दाद, खाज, खुजली जैसे रोग जड़ से समाप्त हो सकते हैं। इसका नियमित सेवन त्वचा की सभी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। यह खून को साफ करके फोड़ा-फुंसी जैसे त्वचा रोगों से बचा सकता है।
4 / 8
नीम का जूस दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायक है। इसके सेवन से रक्त पतला हो जाता है जिससे खून का परिसंचरण अच्छी तरह से होता है। दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करना चाहिए।
5 / 8
नीम का रस शरीर में जमा वसा को कम करता है जिससे मोटापे की समस्या खत्म हो सकती है। नीम के सेवन से दिमाग तेज होता है और त्वचा में निखार आता है।
6 / 8
इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या खत्म हो सकती है और बीपी में भी बहुत लाभदायक होता है। इसका सेवन थायराइड में भी बहुत लाभदायक होता है। इससे सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है।
7 / 8
नीम का इस्तेमाल नीम की पत्तियां और फल कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। नीम की पत्ती को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और उसे दाग वाली जगह में एक महीने तक लगाएं। साथ ही नीम के फल को रोज खाएं और नीम के पत्तों का जूस पिएं। इससे खून साफ होगा और सफेद दाग के साथ त्वचा की सारे रोग खत्म हो जाएंगे।
8 / 8
आपको बता दें कि सामान्य व्यक्ति को सप्ताह में एक बार इस जूस को एक गिलास पीना चाहिए और अगर बीमारियों से ग्रसित हैं तो 200 मिली मात्रा रोज खाली पेट सेवन करना चाहिए।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेमेडिकल ट्रीटमेंटस्किन केयर
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यSupplements Mislabeled In India: नए अध्ययन में दावा, भारत में 70 प्रतिशत प्रोटीन सप्लीमेंट पर गलत लेबल

स्वास्थ्यBenefits Of Bael: जानिए बेल के रस के हैरान कर देने वाले अचूक फायदे, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यBenefits Of Jaggery: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो खाइये गुड़, ब्लडप्रेशर भी करेगा कंट्रोल, जानिए गुड़ के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यBenefits of Sugar Cane Juice: चिलचिलाती धूप में पीजिए गन्ने का जूस, रखेगा कई रोगों से आपको दूर, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यAyurvedic Treatment Of Migraine: क्या आयुर्वेद से दूर हो सकती है माइग्रेन की समस्या?, जानिए यहां

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBeetroot vegetable: चुकंदर वनस्पति वियाग्रा तो नहीं है, लेकिन और बहुत कुछ कर सकता, यहां जानें 10 बड़ी बातें, क्या कोई नकारात्मक पहलू हैं?

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल

स्वास्थ्यViral Hepatitis: आखिर क्या है वायरल हेपेटाइटिस संक्रमण, रोजाना 3,500 और प्रतिवर्ष 13 लाख लोगों की मौत, डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट ने किया सतर्क

स्वास्थ्यBanana Shake Benefits: गर्मियों की डाईट में शामिल करें बनाना शेक, बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें इसके लाभ

स्वास्थ्यBenefits of Onion: प्याज न केवल डायबिटीज कंट्रोल करता है, यह यौन क्षमता भी बढ़ाता है, जानिए इसके औषधीय गुणों के बारे में