किडनी की पथरी का इलाज, अपनाएं ये 4 उपाय, निकल जाएगी किडनी की पथरी

By संदीप दाहिमा | Published: August 20, 2022 06:53 AM2022-08-20T06:53:40+5:302022-08-20T06:53:40+5:30

Next

पथरी में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है। जिन लोगों को किडनी की पथरी की समस्या होती है, उन्हें उसका पता शुरू में नहीं चल पाता। इसके लक्षण तभी दिखाए देते हैं जब किडनी की पथरी का आकार बढ़ने लगता है और यूरीन पास करने में दिक्कत होती है।

अनार का रस गुर्दे की पथरी को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये पोटेशियम का एक बेहतर स्रोत है। पोटेशियम मिनरल्स क्रिस्टल के गठन को रोकता है जो गुर्दे की पथरी का कारण बनते हैं। यह पथरी के निर्माण को भी कम करता है, गुर्दे से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और मूत्र में अम्लता के स्तर को कम करता है।

डॉक्टर के अनुसार, बहुत महीन आकार की पथरी मूत्र मार्ग से मूत्र निकल जाती है लेकिन कई बार जब ये पथरी नहीं निकल पाती तो एक जगह जमा होने लगती है और पथरी के छोटे-छोटे कण मिलकर एक बड़ा रूप ले लेते हैं। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो धीरे-धीरे ऑक्जालेट और सोडियम आदि तत्वों के इस जमाव को घुलाता रहता है। घुलने के बाद पथरी के छोटे-छोटे कण मूत्र मार्ग से ही निकलते रहते हैं।

तरबूज में उच्च मात्रा में पोटेशियम लवण होते हैं, जो मूत्र में अम्लीय स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं। वसंत लाड द्वारा द कम्प्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज, ए कंप्रीहेंसिव गाइड टू इंडिया ऑफ द हिस्टरी हीलिंग टू इंडिया के अनुसार एक चौथाई चम्मच धनिया पाउडर के साथ एक कप तरबूज का रस पीने से फायदा होता है।

सिंहपर्णी (Dandelion) की जड़ डॉक्टर के अनुसार, डैंडेलियन रूट टी या चाय पीने से किडनी के पथरी के मरीजों को फायदा हो सकता है। सूखे ऑर्गेनिक डंडेलियन पीने से किडनी की सफाई होती है। यह किडनी टॉनिक के रूप में काम करता है। इसके अलावा यह पित्त उत्पादन को उत्तेजित करके अपशिष्ट निकालने और पाचन को बेहतर करने में मदद करता है।