गर्मियों में पिएं संतरे और धनिये का जूस, इम्यूनिटी बनेगी मजबूत, कोरोना वायरस जैसे संक्रमण से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: March 30, 2021 02:34 PM2021-03-30T14:34:32+5:302021-03-30T14:40:20+5:30

Next

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए बेहतर तरीके से काम कर सकता है और आपको संक्रमणों और बीमारियों से दूर रखने में प्रमुख भूमिका निभाता है। विटामिन सी मुक्त कण गतिविधि से लड़ने में मदद करता है जिससे कैंसर जैसी कुछ खतरनाक बीमारियाँ हो सकती हैं। मुक्त कण गतिविधि के कारण होने वाला ऑक्सीडेटिव तनाव भी कमजोर प्रतिरक्षा को जन्म दे सकता है।

ऐसे कई फल, सब्जियां और जड़ें हैं जो विटामिन सी से भरपूर हैं। लेकिन संतरे को विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है। बाजार में मिलने वाले संतरे के रस में चीनी का इस्तेमाल करने से बचें। इससे फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकता है।

संतरे और धनिया का रस प्रतिरक्षा को बढ़ाने में अद्भुत काम कर सकता है। जूस का स्वाद और अच्छाई बढ़ाने के लिए आप इसमें कुछ गाजर भी मिला सकते हैं। गाजर विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और विटामिन बी 6 का एक अच्छा स्रोत हैं, इन सभी को स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। धनिया एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है।

इसके लिए आपको आवश्यकता होगी- 2 संतरे, 2 धनिया बंडल, 1 मध्यम आकार के गाजर और 1 चम्मच नींबू का रस। इसे बनाने के लिए संतरे को छील लें, गाजर और धनिया काट लें। यह सब एक ब्लेंडर में डालें। जूस बनाएं और ताजा पिएं। चीनी न डालें।

हीमोग्लोबिन की कमी से बचाने में सहायक आपको रोजाना कम से कम दो गिलास संतरे का रस पीना चाहिए। ध्यान रहे कि संतरे के पल्प यानी गूदा को रस से अलग नहीं करना चाहिए। इसके अलावा इसमें शुगर मिक्स ना करें। रोजाना संतरे का रस पीने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है और शरीर में आयरन की कमी से बचने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर को लो होने से बचाने के लिए सबसे ज़रूरी है सोडियम की मात्रा को बैंलेस रखना। संतरा सोडियम की मात्रा को नॉर्मल रख ब्लड प्रेशर को सही रखता है। इसीलिए जिसे भी हाई या लो ब्लड प्रेशर की परेशानी हो वो अपनी डाइट में संतरा ज़रूर शामिल करें।

रोजान संतरे का जूस पीने से किडनी की पथरी को विकसित होने से बचाया जा सकता है।

संतरे में मौजूद हेस्परिडिन और पेक्टिन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह शरीर को फैट के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है।

संतरे में कम कैलोरी होती है और इसे रोजाना खाया जा सकता है। यह आपके रक्त में चीनी के स्तर को बहुत प्रभावी ढंग से संतुलित कर सकता है।