इन 10 चीजों को भूलकर भी ना खाएं, कम होगी मर्दाना ताकत

By संदीप दाहिमा | Published: November 26, 2019 07:01 AM2019-11-26T07:01:31+5:302019-11-26T07:01:31+5:30

Next

हम आपको बता रहे हैं कि आपको किन-किन चीजों को खाने से बचना चाहिए ताकि आप इन जालनेवा बीमारियों से दूर रहने में मदद मिले और एक स्वस्थ व लंबा जीवन जी सकें।

फैटी मीट खाने में स्वादिष्ट होता है लेकिन यह धीरे-धीरे आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

सभी लोग यह बात जानते हैं कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। हालांकि कुछ अध्ययन रेड वाइन के कम सेवन को बेहतर मानते हैं।

फास्ट फूड और प्रीपैक्ड, प्रोसेस्ड फूड बहुत ज्यादा टेस्टी और आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब हैं।

कुकीज़, मफिन, डोनट्स, डिब्बाबंद फ्रूट जूस जैसी चीजों को खाने-पीने में बहुत मजा आता है। आपको बता दें कि इन चीजों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर को बीमारियों का अड्डा बना देती है।

मार्जरीन को वर्षों पहले स्वास्थ्य के लिए बेहतर बताया गया था, लेकिन नए अध्ययनों से पता चला है कि यह स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है बल्कि असली मक्खन वास्तव में बेहतर है।

कुछ शोध बताते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को कम कर सकते हैं जिससे आपकी यौन क्षमता प्रभावित हो सकती है।

प्रोसेस्ड फूड जैसे कि मकई और आलू के चिप्स भी आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं। इन चीजों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और यह आपका वजन बढ़ा सकती हैं।

कुकी या केक का एक टुकड़ा आपके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। कुकीज़, पेस्ट्री और केक के अत्यधिक सेवन से आपके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप आइसक्रीम से कितना प्यार करते हैं। यह भी जंक फूड का एक स्वादिष्ट रूप है। इसमें शुगर, कैलोरी और प्रोसेस्ड डेयरी शामिल हैं जो आपके कैलोरी काउंट को तेजी से बढ़ा सकते हैं और आपका मोटापा बढ़ा सकते हैं।

सोडा जैसे सुगंधित पेय में जहरीले रसायन होते हैं। उपभोक्ता रिपोर्ट और जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर अ लिवेबल फ्यूचर के 2014 के एक अध्ययन से पता चला है कि रासायनिक 4-मिथाइलिमिडाज़ोल (4-एमईआई) कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है।