Health Tips: जरूर खाएं ये चीजें, इम्यूनिटी होगी मजबूत, डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: October 9, 2020 06:19 AM2020-10-09T06:19:09+5:302020-10-09T06:19:09+5:30

Next

सुबह उठने के बाद ज्यादातर लोग चाय या कॉफी पसंद करते हैं या सीधा नाश्ता करते हैं। हालांकि कुछ लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सचेत रहते हैं और वो सुबह उठने के बाद सबसे पहले गर्म पानी और शहद लेते हैं या नेचुरल हेल्दी ड्रिंक्स लेते हैं। कई ऐसी चीजें भी हैं जिनके बारे में आयुर्वेद में बताया गया है कि इन्हें सुबह खाली पेट खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, सुबह खाली पेट एक चममच घी खाने से ब्रेन की सेल्स एक्टिव होती हैं और नर्व भी प्रेरित होती हैं। इसका परिणाम यह होता है कि आपकी मेमोरी और सीखने की क्षमता आदि बढ़ती है।

किशमिश में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी हैं। रोजाना सुबह खाली पेट भीगे हुए किशमिश खाने से कई फायदे मिल सकते हैं। एसिडिटी से छुटकारा बहुत से लोगों को एसिडिटी और गैस जैसी समस्या रहती है। उनके लिए किशमिश बहुत फायदेमंद होता है। यदि आपको कब्ज है, तो लगातार किशमिश का सेवन करें. इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत बनेगा।

शहद और लहसुन अपने एंटी-बायोटिक और एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों की वजह से जाने जाते हैं. आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। लहसुन में एलिसिन और फाइबर की मौजूदगी के कारण कई तरह के पोषक तत्‍व प्रदान करता है।

ऐसा माना जाता है कि सुबह खाली पेट पपीता खाकर शरीर में होने रोगों और समस्याओं से बचा जा सकता है। जिन लोगों को कोलेस्ट्रोल की समस्या बनी रहती है, उनके लिए पपीता किसी दवा से कम नहीं है। पपीते में मौजूद विटामिन सी और फाइबर कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं और हृदय के रोगों से भी बचाते हैं।