Diabetes Control: डायबिटीज कंट्रोल करने के आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: July 15, 2022 04:31 PM2022-07-15T16:31:46+5:302022-07-15T16:36:01+5:30

Next

करेला डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है। यह कोशिकाओं को अधिक प्रभावी ढंग से ग्लूकोज का उपयोग करने और आंत में चीनी के अवशोषण को अवरुद्ध करने में मदद करने के लिए माना जाता है। साल 2017 में के एक अध्ययन के अनुसार, कड़वा करेला टाइप 1 डायबिटीज में शुगर लेवल को कम कर सकता है।

2017 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस कैक्टस का पका हुआ फल ब्लड शुगर लेवल कम करने में सहायक है। इसके कई अन्य स्वास्थ्य फायदे भी हैं। यह आपको किसी किराने की दुकान में मिल सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिस वजह से यह फल मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए भी वरदान है जोकि डायबिटीज का एक मुख्य कारक है।

ब्लूबेरी श्रेणी के फल और पत्तियों में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। एंथोसायनिन नामक ये एंटीऑक्सिडेंट छोटे रक्त वाहिकाओं को नुकसान को रोकने में मदद करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप तंत्रिका दर्द और रेटिनोपैथी (आंख की रेटिना को नुकसान) हो सकता है। हालांकि, आम तौर पर दृष्टि में सुधार के लिए बिलबेरी को बढ़ावा दिया जाता है।

मेथी एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जो मेटाबोलिज्म ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। एक शोध के अनुसार, इसके छोटे-छोटे बीज फाइबर का भंडार हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा इसमें एक अमीनो एसिड भी होता है जो इंसुलिन को बढ़ावा देता है। अयू नामक पत्रिका में 2017 में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि मेथी खाने से टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है।

जिनसेंग इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने और रोग से लड़ने वाले लाभों के लिए जानी जाने वाली यह चीनी जड़ी बूटी डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिनसेंग कार्बोहाइड्रेट अवशोषण धीमा कर देता है; ग्लूकोज का उपयोग करने के लिए कोशिकाओं की क्षमता बढ़ जाती है; और अग्न्याशय से इंसुलिन स्राव को बढ़ाता है।