COVID-19 vaccine drive: कोरोना का टीका लगवाने से पहले ये 10 बातें हर किसी को पता होनी चाहिए

By उस्मान | Published: December 16, 2020 01:32 PM2020-12-16T13:32:20+5:302020-12-16T13:32:20+5:30

Next

केंद्र सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। केंद्र सरकार ने टीके के वितरण और प्रशासन के लिए कई राज्यों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। टीकाकरण के लिए लोगों को पहले पंजीकरण कराना होगा। फिर एक तारीख दी जाएगी.

लोगों को टीकाकरण के लिए केंद्र तक पहुंचना होगा। मतदान केंद्रों, कॉलेजों, सामुदायिक हॉलों का उपयोग टीकाकरण के लिए किया जाएगा। इसके अलावा टीकाकरण के लिए पालिका भवन, पंचायत भवन, रेलवे अस्पताल, पैरामिलिट्री फोर्सेज शिविरों का उपयोग किया जाएगा।

जहां टीका लगेगा, वहां तीन कमरे होंगे। पहला प्रतीक्षालय, दूसरा टीकाकरण कक्ष और तीसरा अवलोकन कक्ष होगा। इस जगह सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा। टीकाकरण करने वाली टीम में एक टीकाकरण अधिकारी और चार टीकाकरण अधिकारी शामिल होंगे।

जब टीकाकरण कक्ष में किसी महिला को टीका लगाया जाएगा, तो महिला स्टाफ सदस्यों की उपस्थिति अनिवार्य होगी। दिशानिर्देशों के अनुसार, टीकाकरण स्थल पर पूरे दिन में केवल 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। यदि लॉजिस्टिक्स अच्छा है, तो इसे 200 तक बढ़ाया जा सकता है।

कोविद वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन) प्रणाली विकसित की गई है। स्टॉक और वैक्सीन डिलीवरी पर रियल-टाइम अपडेट इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे.

सिस्टम वैक्सीन के लिए कौन पंजीकृत है और कब टीका लगाया जाएगा, इस पर अपडेट प्रदान करेगा।

वेबसाइट जल्द ही लॉन्च की जाएगी। वहां वोटर आईडी, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेजों जैसे 12 फोटो आईडी में से एक की मदद से पंजीकरण कर सकते हैं। फिर फोटो आईडी को केंद्र में रखा जाएगा।