Covid-19 cdc advisory : घर के सदस्य की थोड़ी सी भी लापरवाही पूरे घर को संक्रमित कर सकती है, जानें सीडीसी के दिशानिर्देश

By संदीप दाहिमा | Published: April 28, 2021 05:08 PM2021-04-28T17:08:40+5:302021-04-28T17:08:40+5:30

Next

कोरोना की दूसरी लहर बहुत संक्रामक है, जो कम समय में अधिक से अधिक लोगों को संक्रमित कर सकती है, यह संक्रमण किसी को भी हो सकता है, यहां तक ​​कि घर के सदस्य की थोड़ी सी भी लापरवाही पूरे घर को संक्रमित कर सकती है, जानें सीडीसी के दिशानिर्देश कि आप घर पर कोरोना संक्रमण से कैसे बच सकते हैं।

अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं। यदि पानी उपलब्ध नहीं है, तो एक सैनिटाइज़र का उपयोग करें। अपनी आंखों, नाक और मुंह को बार-बार न छुएं।

जब भी घर से बाहर जाएं तो मास्क जरूर पहनें। नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढंकना चाहिए। मास्क लगाने के बाद सांस लेना मुश्किल नहीं होगा। इसका ध्यान रखें

बाहर जाते समय 6 फीट की दूरी रखना आवश्यक है। ध्यान दें कि बिना लक्षण वाले लोग भी कोरोना संक्रमण फैला सकते हैं। अगर संभव हो तो भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें। जितने अधिक लोग आपके संपर्क में आते हैं, उतनी ही संभावना है कि संक्रमण फैल जाएगा।

यदि आप मास्क पहन रहे हैं और अभी भी छींक रहे हैं, तो मास्क को एक तरफ न रखें। छींकने के बाद, मास्क बदलें और अपने हाथों को साबुन से धोएं। उपयोग किए गए मास्क को कूड़ेदान में फेंक दें।

लगातार तापमान की जांच करें। यदि आपको तेज बुखार या शरीर में दर्द, ठंड लगने के लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।

वे स्थान जो लगातार संपर्क में हैं। बटन, दरवाज़े के हैंडल, डेस्क, फोन, कीबोर्ड, नल, सिंक को अक्सर साफ किया जाना चाहिए।

आपको एक दूसरे को भोजन नहीं देना चाहिए, चश्मा, कप, व्यंजन अलग रखने से संक्रमण की दर कम हो जाएगी।

ऑफिस से या कहीं भी घर आने के तुरंत बाद स्नान करें। यदि स्नान करना संभव नहीं है, तो अपने हाथ और पैर धो लें।