Coronavirus: कोरोना को हराने के लिए शरीर को बनाएं मजबूत, किचन से तुरंत बाहर कर दें ये 5 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: June 10, 2020 06:07 AM2020-06-10T06:07:55+5:302020-06-10T06:07:55+5:30

Next

हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें फिलहाल आपको खाने से बचना चाहिए। इन चीजों के अधिक सेवन से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसका कारण यह है कि इन चीजों में पोषक तत्वों की बहुत ज्यादा कमी होती है और नुकसान ज्यादा होते हैं।

इन दिनों आपको गलती से भी वाइट ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए। इनमें पेस्ट्री और सेरेल्स भी शामिल हैं। यह सभी चीजें मैदा से बनी होती हैं। जब रोटी के आटे को प्रोसेस्ड किया जाता है, तो अनाज के रोगाणु और चोकर को हटा दिया जाता है। इससे इसमें मौजूद फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भी हट जाते हैं।

सफेद ब्रेड और पास्ता की तरह, सफेद चावल भी परिष्कृत अनाज की श्रेणी में आते हैं। सफेद चावल पूरे अनाज के रूप में उगता है लेकिन प्रोसेसिंग के दौरान इसमें से चोकर हटा दिया जाता है। इससे इसमें स्टार्च की मात्रा बढ़ जाती है। सफेद चावल खराब या अस्वास्थ्यकर भोजन नहीं है, लेकिन इसमें कैलोरी और कार्ब्स के अलावा अन्य पोषक शामिल नहीं हैं। फाइबर और प्रोटीन की कमी के कारण सफेद चावल का सेवन हानिकारक हो सकता है।

अधिकतर लोग सफेद चीनी का इस्तेमाल करते हैं जोकि स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक है। इसके बजाय आप ब्राउन शुगर, शहद, टर्बिनाडो चीनी, मेपल सिरप आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। सफ़ेद चीनी में कैलोरी के अलावा ज्यादा होती है और अन्य पोषक तत्व कम होते हैं। इसमें कार्ब्स ज्यादा होता है। इसके नियमित सेवन से शर्करा को बहुत कम पाचन की आवश्यकता होती है।

अधिकतर लोग सफेद नमक का ही इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें की नमक अन्य रंगों में भी आता है, जैसे कि गुलाबी, नीला और काला। कुछ नमक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। अत्यधिक नमक का सेवन विभिन्न प्रकार के नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों से जुड़ा होता है, जिसमें हृदय रोग, स्ट्रोक, मोटापा और गुर्दे की बीमारी आदि शामिल हैं।

सफेद आलू स्वाभाविक रूप से अस्वस्थ नहीं होते हैं। वास्तव में, वे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं, जैसे पोटेशियम, विटामिन सी, और फाइबर। आलू से कई ऐसी चीजें बनाई जाती हैं जिनका रोजाना सेवन किया जाता है और बड़ी मात्रा में। इन चीजों में नमकीन और फ्रेंच फ्राई आदि जैसी चीजें शामिल हैं।