Coronavirus : जानिये कोरोना का एक मरीज कितने लोगों को चपेट में लेता है, देखें फोटो

By उस्मान | Published: March 26, 2020 06:50 AM2020-03-26T06:50:47+5:302020-03-26T06:50:47+5:30

Next

चीन के वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस वैश्विक संकट बन गया है। कोरोना से निपटने के लिए हर देश पूरी कोशिश कर रहा है। चीन, इटली, स्पेन और संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना से सबसे अधिक मौत हई हैं।

भारत में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और नौ लोगों की मौत हो गई है। दुनिया भर में कोरोनरी संक्रमणों की संख्या डेढ़ मिलियन से अधिक हो गई है।

हर देश ने कोरोना संकट को रोकने के लिए लॉकडाउन का फैसला किया है। भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया और लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की गई है।

वायरस के प्रसार के बारे में एक अनुभवी चिकित्सक ने कहा कि एक कोरोना 19,000 लोगों को संक्रमित कर सकता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन में प्रो. ह्यूग मोंटगोमरी ने दावा किया है।

कोरोना वायरस सबसे तेजी से फैलने वाला वायरस है। एक मरीज में वायरस के कारण हजारों हो सकते हैं। इसलिए लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने की जरूरत है।

आम संक्रमण यह है कि वायरस एक से पांच या चार व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है। संक्रमित व्यक्ति की तुलना में वायरस दस गुना तेजी से बढ़ता है

कोरोना वायरस संक्रमण अधिक तेजी से हो सकता है। क्योंकि भीड़ वाली जगह में एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति हजारों के संपर्क में आता है।

कोरोना वायरस संक्रमण दस गुना बढ़ता है, जिससे कई हजार लोगों को इसकी चपेट में आने का डर है।