Coronavirus: हरी बीन्स की फलियों को खाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, शरीर रहेगा फिट और हेल्दी

By संदीप दाहिमा | Published: July 2, 2020 07:14 AM2020-07-02T07:14:43+5:302020-07-02T07:14:43+5:30

Next

हरि सब्जियों में बीन्स को बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ये हमारे शरीर को कई पोषक तत्व देता है। सेहत के साथ-साथ ये खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है। हरी बीन्स की सब्जी और भुजिया भी बनाकर खाते है। कुछ लोग इसे कच्चे से लेकर फ्राइड करके भी खाना पसंद करते हैं।

पूरी दुनिया में इसे लोग सलाद में डालकर खाना ज्यादा पसंद करते हैं। बीन्स में एंटीन्यूट्रिएंट्स युक्त होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। लेकिन आपको शायद ही ये बात पता हो कि कच्ची बीन्स की फलियों को खाना सेहत के लिए नुकसान पहुंचाता है। ये हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थों को बढ़ा सकता है और मेटाबॉलिज्म को खराब कर सकता है। इसके अलावा बीन्स के और भी नुकसान है चलिए जानते हैं कि बीन्स के और क्या नुकसान है।

ज्यादातर बीन्स की तरह कच्ची हरी बीन्स में लेक्टिंस होते हैं, ये एक प्रोटीन है जो पौधों के लिए एक एंटिफंगल और प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में काम करता है। ये शरीर के कई पाचन एंजाइमों के लिए प्रतिरोधी होते हैं। इस प्रकार, वे आपके पाचन तंत्र में कोशिकाओं की सतह से बंधते हैं, जिससे मतली, दस्त, उल्टी, सूजन जैसी परेशानियां होती हैं।

अधिकांश बीन्स की तरह, कच्ची हरी बीन्स में लेक्टिंस होता है। ये एक प्रोटीन जो पौधों के लिए एक एंटिफंगल और प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में काम करता है। ये शरीर के कई पाचन एंजाइमों के लिए प्रतिरोधी होते हैं। इस प्रकार, वे आपके पाचन तंत्र में कोशिकाओं की सतह से बंधते हैं।

कुछ लोग इस बात का दावा करते हैं कि बीन्स पकाने से मौजूद पोषक तत्वों की हानि होती है। लेकिन असल में खाना पकाने में कुछ ऐसी सामग्री कम हो सकती है। हालांकि, खाना पकाने से कई लाभ मिलते हैं। जैसे कि बेहतर स्वाद, पाचनशक्ति, और विभिन्न लाभ। कच्ची हरी फलियों को पकाने से ज्यादातर लेक्टिन्स निष्क्रिय हो जाते हैं और जो बचता है वो शरीर के बहुत स्वास्थ्ययकारी होता है।

हरी बीन्स कई रूपों में उपलब्ध हैं, जिनमें ताजा, डिब्बाबंद और जमे हुए शामिल हैं। आप उन्हें कई तरीकों से खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, खाना पकाने से पहले उन्हें धोना सबसे अच्छा है, लेकिन रात भर उन्हें भिगोने की कोई आवश्यकता नहीं है। हरी बीन्स पकाने के तीन आसान तरीके हैं। हरी बीन्स को एक बड़े बर्तन को भरें और इसे थोड़ा उबाल लें। हरी बीन्स इसमें डालें और उन्हें 4 मिनट के लिए उबाल लें, खाने के लिए इसमें नमक और काली मिर्च मिला लें।