COVID-19 vaccine: Pfizer ने भारत में वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अनुमति मांगी, जानिये टीके की खास बातें

By उस्मान | Published: December 7, 2020 09:09 AM2020-12-07T09:09:13+5:302020-12-07T09:09:13+5:30

Next

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारतीयों के लिए अच्छी खबर है। फार्मास्युटिकल कंपनी फाइजर ने अपनी कोरोना टीके के आपातकालीन टीकाकरण के लिए भारत सरकार से अनुमति मांगी है।

फाइजर इंडिया ने भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (DCGI) के लिए आवेदन किया है। महत्वपूर्ण रूप से, ब्रिटेन और बहरीन द्वारा टीकाकरण को आपातकालीन टीकाकरण के लिए अनुमोदित किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, कंपनी ने देश में कोरोना वैक्सीन के आयात और वितरण के लिए मंजूरी मांगी है।

इसके अलावा, मेडिसिन एंड क्लिनिकल ट्रायल रूल्स, 2019 के अनुसार, यह मांग की गई है कि एक विशेष मामले के रूप में भारतीयों को क्लिनिकल ट्रायल छूट दी जाए।

फाइजर इंडिया ने 4 दिसंबर को भारत में टीकाकरण के लिए DCGI को आवेदन किया है। ब्रिटेन ने फाइजर के कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति दे दी है. बहरीन Pfizer की अनुमति देने वाला दूसरा देश बन गया है।

बहरीन ने शुक्रवार को फाइजर को अनुमति दी। Pfizer ने जर्मन कंपनी Bioentech के साथ मिलकर वैक्सीन विकसित की है। कंपनी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में आपातकालीन टीकाकरण के लिए अनुमति भी मांगी है।

रूस की राजधानी मॉस्को में शनिवार को कोरोना टीकाकरण शुरू हुआ। कोरोनरी हार्ट डिजीज के लिए उच्च जोखिम वाले लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए, रूस अपने देश में विकसित वैक्सीन 'स्पुतनिक वी' का उपयोग कर रहा है।

हरियाणा के स्वास्थ्य और गृह मंत्री अनिल विज, जिन्होंने को कोवैक्सीन के तीसरे चरण के लिए स्वेच्छा से कोरोना अनुबंध किया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के फाइजर ने कोरोना वायरस के खिलाफ 90 प्रतिशत प्रभावी टीका विकसित किया था। कंपनी ने जल्द ही वैक्सीन लॉन्च करने की भी घोषणा की।

जिन स्वयंसेवकों का कोरोना टीका लगाया गया है, वे टीकाकरण होने के बाद कैसा महसूस करते हैं, इस बारे में चौंकाने वाले खुलासे करने लगे हैं। कुछ स्वयंसेवकों ने कहा कि टीका लगने के बाद यह हैंगओवर जैसा महसूस हुआ।

सिरदर्द, बुखार और मांसपेशियों में दर्द शुरू हो गया था। जैसा कि फ्लू के टीके में महसूस होता है। वैक्सीन का दूसरा चरण और भी गंभीर था।