Corona Vaccination: कौन सा टीका सबसे अच्छा है, इसमें समय न गंवाएं, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

By संदीप दाहिमा | Published: June 19, 2021 05:39 PM2021-06-19T17:39:05+5:302021-06-19T17:39:05+5:30

Next

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए इस समय बाजार में कई वैक्सीन उपलब्ध हैं। कौन सा टीका सबसे अच्छा है क्योंकि दुनिया भर में विभिन्न टीके उपलब्ध हैं जैसे कोविशील्ड, कोवासिन, फैज, मोर्दाना, स्पुतनिक? ऐसा सवाल लोगों के मन में है.

यह अध्ययन मेलबर्न के पीटर डोहर्टी इंस्टीट्यूट फॉर इंफेक्शन एंड इम्युनिटी द्वारा किया गया था। वर्तमान में दुनिया में उपलब्ध सबसे अच्छा टीका कौन सा है? य़ह कहना कठिन है। वास्तव में सबसे अच्छी परिभाषा क्या है? एक टीका जो गंभीर बीमारी से बचाता है। कौन सी कम बूस्टर खुराक की जरूरत है जो आपके आयु वर्ग के लिए सही होगी?

अभी आपके लिए जो टीके उपलब्ध हैं, वे सबसे अच्छे टीके हैं। यदि लोगों को अपनी पसंद का टीका प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है, उनके पास एक विकल्प होना चाहिए, उन्हें टीका उपलब्ध होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

कौन सा टीका सबसे अच्छा है इसका उत्तर नैदानिक ​​परीक्षणों में पाया जा सकता है। परीक्षण के तीसरे चरण के परिणाम दुनिया भर के नियामक अधिकारियों द्वारा दी गई मंजूरी हो सकते हैं। अलग-अलग टीकों का असर अलग-अलग होता है।

उदाहरण के लिए क्लिनिकल ट्रायल में फाइजर वैक्सीन 95 फीसदी कोरोना से बचाव में कारगर है, जबकि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की खुराक 62-90 फीसदी प्रभावी है। लेकिन तीसरे चरण का परीक्षण अलग-अलग स्थानों और समय पर निर्धारित है।

बड़े पैमाने पर संक्रमण की दर, सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों और विभिन्न रूपों पर प्रभाव अलग-अलग हो रहे हैं। टीकाकरण के बाद टीका लगवाने वाले लोगों का अध्ययन कर इसके प्रभावों का अध्ययन किया जा सकता है। यह एक टीकाकृत समुदाय और दूसरे टीकाकृत समुदाय के बीच प्रभाव की तुलना करता है।

कोविड वैक्सीन के प्रभाव की तुलना उस देश में की जा सकती है जहां एक ही आबादी को अलग-अलग टीके दिए गए हैं। उदा. ब्रिटेन के नए आंकड़ों के मुताबिक, फाइजर और एस्ट्राजेनेका दोनों टीकों के समान प्रभाव हैं।

इन दोनों टीकों की एक खुराक के बाद कोविड 19 लक्षणों, अस्पताल में भर्ती होने और मौत से सुरक्षित रखता है। नैदानिक ​​परीक्षणों में प्रभावी होने वाले टीकों का सबसे अच्छा होना जरूरी नहीं है।

कोविड टीकाकरण के बाद समय-समय पर बूस्टर खुराक लेनी पड़ सकती है। तो कई टीकों का संयोजन सबसे अच्छे में से एक हो सकता है। सर्वोत्तम टीका प्राप्त करने के लिए आपका आग्रह उचित है। लेकिन आपके पास वर्तमान में जो सबसे अच्छा टीका है, वह सबसे अच्छा है। इसलिए आप कोविड 19 संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं।

अब उपलब्ध सभी टीके मरीजों को कोरोनरी हृदय रोग से बचाते हैं। यह लाभ सभी की दृष्टि से आवश्यक है। जितने अधिक लोगों को कोरोना के खिलाफ टीका लगाया जाएगा, उतना ही वे सामाजिक संक्रमणों से सुरक्षित रहेंगे। इससे कोविड-19 के मामलों को कम करने में मदद मिलेगी।

वैश्विक कोरोना महामारी के दौरान यह वायरस हर दिन अपना रूप बदल रहा है और खतरनाक होता जा रहा है। टीकाकरण कवरेज अधूरा होने के कारण कई क्षेत्रों में प्रकोप तेज हो गया है। इसलिए इस समय सर्वश्रेष्ठ वैक्सीन प्राप्त करने की इच्छा अधूरी है। लेकिन वैक्सीन की उपलब्ध हर खुराक स्थिति को सामान्य करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।