कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक लेने वालों के लिए बड़ी खबर, जानें महत्वपूर्ण जानकारी

By संदीप दाहिमा | Published: May 17, 2021 03:00 PM2021-05-17T15:00:06+5:302021-05-17T15:00:06+5:30

Next

देश में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आती दिख रही है. आंकड़े बताते हैं कि कोरोना की दूसरी लहर थम गई है. लेकिन अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन चल रहा है. वहीं, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण में तेजी लाई जा रही है।

देश ऐसे समय में टीकों की कमी का सामना कर रहा था जब कोरोना के टीकाकरण में तेजी लाने की जरूरत थी। तब से कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच अंतर बढ़ाया गया है। यह जानकारी सामने आने के बाद निर्णय लिया गया कि दो खुराक के बीच की अंतर बढ़ाने से टीके की प्रभावशीलता बढ़ जाएगी।

कोविशील्ड की दो डोज के बीच 12 हफ्ते का गैप रखने का फैसला किया गया है. इसलिए जिन लोगों ने वैक्सीन की एक खुराक ली है, उन्हें अब 84 दिनों के बाद दूसरी खुराक के लिए अपॉइंटमेंट मिलेगा। केंद्र सरकार ने यह जानकारी दी है।

कुछ ने कोविशील्ड वैक्सीन की एक खुराक ली है और दूसरी खुराक के लिए अपॉइंटमेंट लिया है, इसका उन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

कोविशील्ड ने वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए अपॉइंटमेंट लिया है। लेकिन अब अगर आप 84 दिनों के बाद खुराक बदलना चाहते हैं, तो संबंधित व्यक्ति इसे बदल सकता है। यह निर्णय वैकल्पिक है।

Covishield वैक्सीन की दो खुराक के बीच के अंतर को बढ़ाने के निर्णय के बाद, अब CoWIN Digital Portal में बदलाव किए जा रहे हैं।

केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि कोविशिल्ड की दो खुराक के बीच 12 से 16 सप्ताह का अंतर दिखाने के लिए कोविन पोर्टल में बदलाव किए जा रहे हैं।

एक व्यक्ति जिसने पहले ही कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए अपॉइंटमेंट ले लिया है, उसकी नियुक्ति रद्द नहीं होगी। केंद्र ने कहा कि यह कोविन ऐप में समान दिखेगा।

पिछले कुछ महीनों में यह दूसरी बार है जब कोविशील्ड ने खुराक के अंतर को बढ़ाया है। शुरुआत में दोनों टीकों के बीच का अंतराल 18 दिनों का था। फिर इसे 6 से 8 सप्ताह में किया गया।