सैफ अली खान को विरासत में नहीं मिला पटौदी पैलेस, एक्टर ने भव्य बंगले को अपनी कमाई से वापस खरीदा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 29, 2020 04:42 PM2020-05-29T16:42:13+5:302020-05-29T17:15:46+5:30

Next

दिवंगत क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी (Mansoor Ali Khan Pataudi) जितने मशहूर खिलाड़ी थे, उनके उतने ही चर्चे पटौदी पैलेस को लेकर भी होते थे। दरअसल, पटौदी पैलेस एक आलीशान बंगला है, जोकि अपनी खूबसूरती के लिए आज भी काफी मशहूर है। (फोटो सोर्स-शर्मिला टैगोर इंस्टाग्राम)

यही नहीं, अक्सर ही सैफ अली खान (Saif Ali Khan) को अपने पूरे परिवार के साथ यहां छुट्टियां मनाते हुए देखा जाता है। हालांकि, इस बात की जानकारी कम लोगों को है कि सैफ को यह भव्य पैलेस कभी भी विरासत में नहीं मिला, बल्कि उन्हें इसे अपनी कमाई से वापस खरीदना पड़ा था। (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार, मंसूर अली खान के निधन के बाद पटौदी पैलेस (Pataudi Palace) नीमराणा होटल्स के पास किराए पर चला गया था। ऐसे में इसे वापस खरीदने के लिए सफी अली खान को दिन-रात कड़ी मेहनत करनी पड़ी। (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

मिड-डे को दिए इंटरव्यू में सैफ ने इस बात से पर्दा उठाया था कि उन्हें विरासत में पटौदी पैलेस नहीं मिला। उन्हें वास्तव में बॉलीवुड में तमाम फिल्में करने के बाद इसे वापस खरीदना पड़ा था। (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

इंटरव्यू में सैफ ने खुलासा किया कि अमन नाथ और फ्रांसिस वैकज़ार्ग होटल चलाते थे। एक दिन फ्रांसिस ने उनसे पूछा कि क्या वे पैलेस वापस चाहते हैं? अगर ऐसा है तो उन्हें बता दें। जब सैफ ने उसे वापस लेने की इच्छा जाहिर की तो उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात का ऐलान कर दिया कि वे पैलेस लौटाने को तैयार हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें ढेर सारा पैसा देना होगा। (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

ऐसी स्थिति में सैफ अली खान को पटौदी पैलेस वापस पाने के लिए लगातार मेहनत करनी पड़ी। उन्होंने इसके लिए काफी पैसे जमा किए। फिर उन्होंने पटौदी पैलेस को खरीद लिया। सैफ अली खान ने ये भी बताया था कि जो घर उन्हें विरासत में मिलना चाहिए था, उसे भी उन्होंने फिल्मों से हुई कमाई से पाया। सैफ ने कहा कि आप अतीत से दूर नहीं रह सकते। खासकर अपने परिवार से तो बिल्कुल भी नहीं। मेरी परवरिश इसी तरह हुई, लेकिन मुझे विरासत में कुछ नहीं मिला। (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

गुड़गांव से 26 किलोमीटर दूर पटौदी में मौजूद यह बंगला लगभग 81 साल पुराना है। पटौदी पैलेस का निर्माण साल 1935 में 8वें नवाब और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान इफ्तिखार अली हुसैन सिद्दीकी ने कराया था। पटौदी पैलेस को इब्राहिम कोठी भी कहा जाता है। मगर ये पटौदी पैलेस के नाम से मशहूर है। (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)

आज की तारीख में पटौदी पैलेस की कीमत करीब 800 करोड़ बताई जाती है। इस बंगले में 150 रूम हैं, जहां कभी 100 से ज्यादा नौकर काम करते थे। मालूम हो, सैफ ने पटौदी पैलेस के रिनोवेशन का जिम्मा दर्शिनी शाह को दियाथा, जिन्होंने मुंबई वाले घर की इंटीरियर डिजाइनिंग की है। (फोटो सोर्स- इमोटिव लेंस इंस्टाग्राम)

दिल्ली के सबसे नामचीन बाजार कनॉट प्लेस और पटौदी पैलेस के बीच भी एक गहरा रिश्ता है। दरअसल, कनॉट प्लेस का डिजाइन तैयार करने वाले जिन रोबर्ट टोर रसेल ने ही पटौदी पैलेस का भी डिजाइन तैयार किया था। दिल्ली के सबसे नामचीन बाजार कनॉट प्लेस और पटौदी पैलेस के बीच भी एक गहरा रिश्ता है। दरअसल, कनॉट प्लेस का डिजाइन तैयार करने वाले जिन रोबर्ट टोर रसेल ने ही पटौदी पैलेस का भी डिजाइन तैयार किया था। (फोटो सोर्स- इंस्टाग्राम)