ऑटो एक्सपो में धमाल मचाने आ रही हैं ये 10 कारें, महिंद्रा स्कॉर्पियो और विटारा ब्रेजा का लॉन्च होगा अपग्रेड वर्जन

By संदीप दाहिमा | Published: December 28, 2019 07:36 AM2019-12-28T07:36:00+5:302019-12-28T07:36:00+5:30

Next

यह कार हाइब्रिड टेक्नॉलॉजी पर आधारित होगी। इस कार को मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया जाएगा। उम्मीद यह भी है कि वेलफायर को 2WD और AWD (ऑल व्हील ड्राइव) ऑप्शन के साथ लॉन्च किया जाएगा।

ऑटो एक्सपो में शो की जाने वाली कार्निवल भी प्रीमियम कैटेगरी की MPV सेगमेंट में लॉन्च की जाएगी। इसमें 2.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें 3.3 एमपीआई पेट्रोल ऑप्शन भी दिया जा सकता है।

बाजार में ह्युंडई वेन्यू सहित अन्य कारों से मिल रही कड़ी टक्कर के बाद अब कंपनी उसका फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है। कार के इंजन में बदलाव के साथ ही इसमें कॉस्मेटिक बदलाव भी किए जाएंगे।

स्कॉर्पियो में छोटा मोटा बदलाव नहीं बल्कि इस बार स्कॉर्पियो में जेनरेशन अपग्रेड किया जाएगा। स्कॉर्पियो के सभी मॉडल को रिप्लेस किया जाएगा। 2002 में स्कॉर्पियो के लॉन्च होने के बाद से इसमें कई बार छोटे बड़े बदलाव होते आए हैं लेकिन अब इसको नेक्स्ट जेनरेशन की कार बनाया जाएगा।

मारुति की विटारा ब्रेजा को टाटा नेक्सॉन से भी टक्कर मिली है। टाटा की इस कार ने भी बढ़िया प्रदर्शन किया। अब कंपनी इसका फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करेगी जो कि टाटा के इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन पर आधारित होगा।

नैनो के डिस्कांटिन्यु होने के बाद टाटा टियागो कंपनी की सबसे सस्ती कार है। टियागो का जल्द ही फेसलिफ्ट मॉडल आने वाला है। टियागो का लुक अल्ट्रॉज की तरह हो सकता है। यह लेटेस्ट फीचर और नए लुक के साथ और दमदार तरीके से आएगी।

लॉन्च होने के बाद से MG हेक्टर कार का भी प्रदर्शन बेहतरीन रहा। कंपनी इलेक्ट्रिक कार ZS भी लॉन्च करने की तैयारी में है। इसकी इलेक्ट्रिक कार की टक्कर ह्युंडई की कोना से होगी। नई हेक्टर मारुति की XL6 की तरह 6 सीटों के साथ आ सकती है।

स्कोडा ऑटो भारत में सेडान कार ऑक्टिवा का RS वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है। नई ऑक्टिवा में 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड फोर सिलिंडर इंजन दिया जा सकता है।

जो नाम आपने पढ़ा उस नाम से तो शायद यह कार लॉन्च नहीं होगी। लेकिन मारुति की विटारा ब्रेजा की तरह ही टोयोटा एक कार लॉन्च करने की तैयारी में है। जैसा कि पहले बलेनो के साथ हुआ है। मारुति की बलेनो की तरह ही टोयोटा ने ग्लैंजा लॉन्च किया था।

देश में आइकॉनिक मॉडल्स की बिकने वाली कारों में से थार एक है। यह एक ऑफ रोडर कार है। नई थार नए डिजाइन और फीचर्स के साथ आएगी। नई थार कंपनी के नए प्लेटफॉर्म पर बनेगी। नई कार में अभी वाले 2.2 लीटर डीजल इंजन को हटाकर नया 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया जा सकता है।