लाइव न्यूज़ :

अगर महिलाएं करना चाहें अपना करोबार तो बैंकों से मिल सकती हैं ये विशेष सुविधाएं

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 22, 2018 1:49 PM

महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए बैंकों ने महिलाओं के लिए खास अकाउंट से लेकर लोन देने के कई ऑफर देते रहे हैं।

Open in App

देश भर में महिलाओं को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सारी नई-नई योजनाएं हैं।  इस मामले में अब बैंक भी पीछे नहीं हैं।  बैंक भी महिलाओं के लिए कई तरह के सेविंग और लोन अकाउंट खोलने की सुविधाएं दे रहे हैं। महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए बैंकों ने महिलाओं के लिए खास अकाउंट खोलने और कम ब्याद दर पर कर्ज देने से जुड़े ऑफर देते रहते हैं। 

वैभव लक्ष्मी योजना 

अगर कोई घरेलू महिला अपना खुद का काम शुरू करना चाहती है तो बैंक ऑफ बड़ौदा ऐसे महिलाओं के लिए विशेष लोन ऑफर करता है। बैंक उनके नए प्रोजेक्ट के बेस पर उन्हें लोन देता है।  लोन का अमाउंट बैंक उनके प्रोजेक्ट के आधार पर तय करती है। लेकिन बैंक लोन देने के लिए एक गारंटर अवश्य मांगता है। बैंक ऑफ बड़ौदा की वैभव लक्ष्मी स्कीम के अंतर्गत बैंक महिलाओं को उनके घर के जरूरी काम के लिए जैसे सामान खरीदारी लिए भी बैंक लोन देता है। यह पर्सनल लोन जैसा ही होता है। इस लोन पर आपको 14.5 फीसदी की दर से ब्याज देना होता है। 

वी स्वशक्ति स्कीम

विजया बैंक महिलाओं को छोटा कारोबार शुरू करने के लिए 'वी स्वशक्ति' योजना चला रहा है। इस योजना में बैंक छोटे कारोबार शुरू करने वाली महिलाओं को लोन मुहैया कराता है। इसमें टेलरिंग, कैटरिंग, कैंटीन, अचार व मसाला बनाने, क्लिनिक, पापड़ बनाने, ब्यूटी पार्लर, क्रेच, प्ले स्कूल, ट्यूशन-कोचिंग क्लासेज, लाइब्रेरी चलाने, सेरेमिक आदि के साथ-साथ, डिर्पाटमेंटल स्टोर, हैंडी क्राफ्ट, मेडिकल शॉप, मोमबत्ती बनाने, हेल्थ सेंटर, लॉन्ड्री, बेकरी, ट्रैवल एजेंसी आदि जैसे कारोबार हैं। वी शक्ति स्कीम विजया बैंक की योजना है। लोन सुविधा पाने के लिए महिला की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। यह लोन सुविधा केवल उन्हीं महिलाओं के लिए है जो विजया बैंक की पहले से ग्राहक हैं। बैंक में उनका अकाउंट पहले से होना चाहिए। बैंक के नियमों के मुताबिक जिस महिला ने लोन अप्लाई किया है, लेकिन अगर उस महिला का बैंक में अकाउंट नहीं है तो पहले बैंक में अकाउंट खुलवाना पड़ेगा इसके बाद कई महीने तक इसमें एक मिनिमम बैलेंस मेनटेन करना होगा। उसके बाद ही आप लोन लेने के योग्य हो पाएंगे। 

स्त्री शक्ति पैकेज

एसबीआई (SBI) बैंक ने महिला कस्टमरों के लिए लोन के इंटरेस्ट रेट में 0.25 फीसदी तक की खास छुट देता है। यह लोन सुविधा महिलाओं को इंडिपेंडेंट बनाने में मदद करने के लिए है। इस लोन के तहत बैंक पांच लाख रुपये तक के लिए बैंक किसी तरह की कोलेटरल सिक्यॉरिटी नहीं लेता है। इस सुविधा को पाने के लिए प्रॉजेक्ट रिपोर्ट के साथ आईकार्ड और अड्रेस प्रूफ होना चाहिए।  

प्रियदर्शनी योजना 

बैंक ऑफ इंडिया (BOI) कारोबार शुरू करने की चाहत रहने वाली महिलाओं को यह सुविधा मुहैया करता है।  यह बैंक दो लाख रुपये तक का लोन महिलाओं को देता है और इसका ब्याज दर भी बाकि बैंक के दरों की तुलना में कम होती हैं।

टॅग्स :पर्सनल फाइनेंसस्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया(एसबीआई)बैंक ऑफ बड़ौदा(बीओबी)बैंक ऑफ़ इंडिया(बीओआई)
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारसैलरी स्लिप क्यों होती है जरूरी, नई नौकरी वालों को जरूर होनी चाहिए ये जानकारी

कारोबारNPS Withdrawal Rules: एनपीएस खाते से विड्रॉल के नियम में हुआ बदलाव, अब इतने फीसदी ही निकाल पाएंगे कैश

कारोबारIncome Tax Saving Tips: अपनी सैलेरी से बचाना चाहते हैं टैक्स तो शामिल करा लें ये अलाउंस, पढ़े पूरी लिस्ट

कारोबारNPS: इस तरह राष्ट्रीय पेंशन में निवेश से इनकम टैक्स में होगा फायदा, जाने कैसे मिलेगा लाभ

कारोबारEPFO Higher Pension: ईपीएफओ ने हायर पेंशन को लेकर कर्मचारियों को दी राहत, 5 महीने बढ़ाई नियोक्ताओं के लिए डिटेल भरने की तारीख

पर्सनल फाइनेंस अधिक खबरें

पर्सनल फाइनेंसRBI ने Mastercard पर लगाया बैन,22 जुलाई से बैंक नहीं जारी कर पाएंगे नए मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड

पर्सनल फाइनेंसचोरी या खो गया है SBI डेबिट/एटीएम कार्ड, ऑनलाइन ऐसे कराएं ब्लॉक, बस एक फोन कॉल के जरिए इस तरह पाए नया

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी राहत, इन कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं, जानें क्या होंगे फायदे

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी जानकारी, समय से पहले  70000 आयुष्मान भारत सेंटर होंगे संचालित, जानें फायदे

पर्सनल फाइनेंसपोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मिलेगा शानदार फायदा, ब्याज भी मिलेगा व टैक्स भी बचेगा